ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
मुख्यमंत्री रघुवर ने कहा विश्वस्तरीय व्याघ्र आवासन क्षेत्र के रूप में विकसित होगा बेतला
By Deshwani | Publish Date: 8/2/2018 9:07:08 PM
मुख्यमंत्री रघुवर ने कहा विश्वस्तरीय व्याघ्र आवासन क्षेत्र के रूप में विकसित होगा बेतला

रांची । मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पलामू का बेतला आने वाले वर्षों में विश्वस्तरीय व्याघ्र आवासन क्षेत्र के रूप में विकसित होगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वन के अंदर भ्रमण के लिए पहले चरण में विशिष्ट कोटि की 10 गाड़ियां खरीदें। वन गश्ती दल में महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी हो। मुख्यमंत्री गुरूवार को प्रोजक्ट भवन में पलामू टाइगर फाउन्डेशन की गवर्निंग बॉडी तथा पलामू टाइगर रिजर्व की स्टियरिंग कमिटी की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि छह बाघ अभी इस क्षेत्र में हैं। इनकी पूरी सुरक्षा तथा इनके आवासन को अनुकूल बनाने के लिए वन विभाग कार्य करें।

वन क्षेत्र में रह रहे आदिम जनजातीय समुदाय के विकास कार्य को उन्हें विश्वास में लेकर किया जाना चाहिए। समिति के गैर सरकारी जन प्रतिनिधियों से मुख्यमंत्री ने कहा कि वे जन भावनाओं का ध्यान रखें और उससे अवगत कराएं। टाइगर रिजर्व क्षेत्र में धान के बदले तिलहन तथा अन्य उपज के बाबत भी दास ने कहा कि ग्रामीणों के लिए उत्पाद के लिए बाजार तैयार करें, तब इन्हें लागू करें। उन्होंने कल्याण सचिव को निर्देश दिया कि वह नेतरहाट बरवाडीह, महुवाडांड, बेतला और उससे सटे क्षेत्रों में रहने वाले जनजातीय समुदाय को समर्पित विशेष योजना तैयार करें। प्रत्येक जिला में पोल्ट्री फेडरेशन बनायी जाए, तथा ग्रामीण महिलाएं इसे अपनी जीविका के लिए प्रोफेशनल तरीके से चलाएं। उन्होंने निर्देश दिया कि ग्रामीण विद्युतीकरण के तहत बेतला वन क्षेत्र में पूरी तरह इन्सुलेटेड तार लगाए जाएं, जिससे वन्य प्राणियों को करन्ट ना लगे। यह भी निर्देश दिया कि रांची से बेतला तक प्रतिदिन दो बसें चलायी जाये। कहा कि वन विभाग समयबद्ध योजना के तहत सारे कार्य करें। घोर जंगल में रह रहे सभी परिवारों को शत प्रतिशत उज्जवला योजना से जोड़ा जाए, ताकि जलावन के लिए लकड़ियां न चुनना पड़े। गांवों में अधिक से अधिक डोभा बने, ताकि भूगर्भ जलस्तर बढ़े। बैठक में विधायक हरिकृष्ण सिंह, अपर मुख्य सचिव वन इन्दुशेखर चतर्वेदी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, पंचायती राज सचिव विनय कुमार चौबे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS