ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
पहाड़ी बाबा मंदिर में चंद्रग्रहण को लेकर पूजा पाठ हुआ बंद
By Deshwani | Publish Date: 31/1/2018 4:41:26 PM
पहाड़ी बाबा मंदिर में चंद्रग्रहण को लेकर पूजा पाठ हुआ बंद

 रांची, (हि.स.)। राजधानी, रांची के प्रसिद्ध पहाड़ी बाबा मंदिर में खग्रास चन्द्रग्रहण के मद्देनजर बुधवार सुबह से ही पूजा-पाठ बंद है। ऐसा माना जाता है कि चंद्रग्रहण के समय से 9 घंटे पहले सूतक लग जाता है। इसलिए 9 घंटे पहले से पूजा-पाठ भी बंद हो जाता है। रांची में यह शाम 5.28 बजे से है। इसके अलावा देशभर के अधिकांश स्थानों में पुण्यकाल का समय लगभग शाम 5.17 से रात्रि 8.42 के बीच है।

पहाड़ी मंदिर के मुख्य पुजारी ने बातचीत में बताया कि यह प्राकृतिक और आध्यात्मिक घटना है । इसमें पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठान बंद रहते हैं । हालांकि मंत्र का जाप लोग कर सकते हैं । ऐसा माना जाता है कि चंद्र ग्रहण के दिन देवी-देवताओं का दर्शन करना अशुभ होता है । कई जगहों पर इस दिन मंदिर के पट बंद रहते हैं । चंद्र ग्रहण के कारण सूतक काल भी शुरू हो जाता है। इस दौरान कोई भी शुभ कार्य करना अशुभ माना जाता है। 
बुधवार को सूतक काल सुबह 07 बजे से शुरू होकर रात 08 बजकर 41 मिनट पर खत्म होगा । रांची में पूर्ण चंद्र ग्रहण शाम 5 बजकर 28 मिनट पर दिखेगा । चंद्रग्रहण उस खगोलीय स्थिति को कहते है जब चंद्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी प्रच्छाया में आ जाता है । ऐसा तभी हो सकता है जब सूर्य, पृथ्वी और चन्द्रमा इस क्रम में लगभग एक सीधी रेखा में अवस्थित हों । इस ज्यामितीय प्रतिबंध के कारण चंद्रग्रहण केवल पूर्णिमा को घटित हो सकता है । चंद्रग्रहण का प्रकार एवं अवधि चंद्र आसंधियों के सापेक्ष चंद्रमा की स्थिति पर निर्भर करते हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS