ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
बजट सत्र 17 से, सत्र को सुचारू रूप से चलाने को परिसंवाद
By Deshwani | Publish Date: 16/1/2018 6:35:25 PM
बजट सत्र 17 से, सत्र को सुचारू रूप से चलाने को परिसंवाद

रांची (हि.स.)। झारखण्ड विधानसभा का बजट सत्र बुधवार से शुरू हो रहा है । सत्र को शांतिपूर्ण तरीके से चलाने के लिए मंगलवार को एक 'परिसंवाद' का आयोजन किया गया । इस परिसंवाद में सत्तापक्ष-विपक्ष ने कोई दिलचस्पी नहीं दिखायी ।
झारखंड विधानसभा में कुल विधायकों की संख्या 81 है, लेकिन मंगलवार को आयोजित परिसंवाद में झारखण्ड विधानसभा के 17 विधायक ही शामिल हुए । सबसे हास्यास्पद बात तो यह रही कि कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास और नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन भी शामिल नहीं हुए । बजट सत्र के ठीक एक दिन पहले आयोजित इस कार्यक्रम का विषय 'सभा वेश्म में आये दिन अव्यवस्था प्रवृत्ति के कारण और निदान' रखा गया । दरअसल, पिछले कुछ सत्रों से विधानसभा की कार्यवाही बाधित हो जा रही है।
इस परिसंवाद में महज 17 विधायकों की मौजूदगी रही । उनमें सत्ताधारी भाजपा के राधा कृष्ण किशोर, अनंत ओझा, विरंची नारायण, रामचन्द्र चन्द्रवंशी, फूलचंद मंडल, अमित मंडल, शिवशंकर उरांव, नवीन जयसवाल, जीतू चरण राम, हरेकृष्ण सिंह, नागेन्द्र महतो, मेनका सरदार, बिमला प्रधान समेत कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और विधायक निर्मला देवी मौजूद थीं ।
झाविमो से प्रदीप यादव के अलावे कार्यक्रम शुरू होने के लगभग दो घंटे बीत जाने के बाद प्रमुख विपक्षी दल झामुमो के विधायक कुणाल सारंगी पहुंचे । उनमें अमित मंडल, अनंत ओझा, जीतू चरण राम, नवीन जायसवाल, शिवशंकर मंडल और कुणाल सारंगी पहली बार विधायक बने हैं।
एक आंकड़े के अनुसार पिछले सत्रह साल में अबतक सदन की कार्यवाही महज 429 दिनों तक चली है। 2000-05 के बीच 115 दिन, वर्ष 2005-09 के बीच 117 दिन, 2010-14 के बीच 105 दिन और चतुर्थ विधानसभा की अबतक 92 बैठकें हुई हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS