ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
लीड्स द्वारा राज्य स्तरीय समुदायिक रेडियो कार्यक्रम का आयोजन
By Deshwani | Publish Date: 7/1/2018 10:34:44 AM
लीड्स द्वारा राज्य स्तरीय समुदायिक रेडियो कार्यक्रम का आयोजन

रांची, (हि.स.)। लीड्स द्वारा राज्य स्तरीय समुदायिक रेडियो कार्यक्रम का आयोजन किया गया । सामुदायिक रेडियो को डहर-डहर पहुंचे खबर के नाम से प्रसारित किया गया । मुख्यतः सामुदायिक रेडियो कार्यक्रम वेल्थहंगर हिल्फे के सहयोग द्वारा सुशासन परियोजना द्वारा लीड्स, नीड्स प्रवाह व बदलाव फाउन्डेशन झारखंड के द्वारा चार जिलो के चार प्रखंड यथा खूंटी के तोरपा , साहेबगंज के बरहेट, दुमका के जामा और पाकुड़ के लीटीपाड़ा प्रखण्ड में सफलता पूर्वक चलाया गया । 

सुशासन परियोजना के अन्तर्गत चलाए जा रहे सामुदायिक रेडियो के एपिसोड निर्माण व प्रसारण में रांची के मंथन युवा संस्थान ने तकनीकी सहयोगी के रुप में कार्य किया गया है । इसके तहत कुल दस एपिसोड का निर्माण किया गया जो कि मुख्यतः सरकारी योजनाओं जैसे मनरेगा, खाद्य सुरक्षा, शिक्षा का अधिकार , सूचना का अधिकार, आंगनबाड़ी केन्द्र, बाल संसद पर आधारित है । कार्यक्रम का शुभारंभ ए. के सिंह, निदेशक, लीड्स द्वारा आए हुए अतिथियों के स्वागत व कार्यक्रम के उदेश्यों पर प्रकाश डालते हुए किया गया । इस सन्दर्भ में उन्होने बताया कि रेडियो सूचनाओं के प्रचार-प्रसार में एक सशक्त माध्यम है जिसके द्वारा हम सुदुर गांव में विकास से सम्बधित सूचनाओं व सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न सरकारी योजनाओं से सम्बधित जानकारी पहुंचा सकते हैं । उन्होंने कहा की इस कार्यक्रम के तहत गांव स्तर पर श्रोता समूह का निर्माण कर उन्हे बारी-बारी से दसों एपिसोड को सुनाया जाता है व इन मुदो पर समुदायक को जागरुक करने का कार्य किया जाता है।

इस मौके पर मंथन के सुधीर पाल ने कहा की इस कार्यक्रम के द्वारा महिलाओं का संस्थागत प्रसव, आगनबाड़ी केन्द्र में समय पर पंजीकरण, विद्यालय में अनामांकित बच्चों का नामांकन, खाद्य सुरक्षा के तहत राशन का नियमित वनज के अनुसार वितरण तथा बच्चों के टीकाकरण में साकारात्मक वृद्धि हुयी है जो कि इस रेडियो कार्यक्रम की सफलता को बताती है । उन्होने कहा की कुल 120 गांव में 120 श्रोता समुह के कुल 70 हजार लागों के बीच रेडियो का प्रसारण किया गया तथा इस के द्वारा लोगो को सरकारी योजनाओं तक पहुच बनाने में सफलता मिली है

इसके बाद आलॅ इंडिया रेडियो के ओली मिंज ने समुदायिक रेडियो के प्रभाव तथा इससे जुड़ी सुविधाओं के लाभ पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में झारखंड के विभिन्न जिलों के कुल 70 प्रतिभागियों ने साझेदारी की ।कार्यक्रम में ए के सिंह,निदेशक लिड्स, सुधिर पाल, मंथन युवा संस्थान, मधुकर जी, ओली मिंज, ऑल इंडिया रेडियो सहित वेल्थहंगर हिल्फे की सुश्री ससमिता जेना ने भाग लिया। कार्यक्रम का समापन ए. के सिंह के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ ।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS