ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
रेलवे का सीओआइएस सिस्टम सोमवार से होगा ऑनलाइन
By Deshwani | Publish Date: 1/1/2018 10:04:07 AM
रेलवे का सीओआइएस सिस्टम सोमवार से होगा ऑनलाइन

जमशेदरपुर, (हि.स.)। रेल मंत्रालय ने सीओआईएस (कोचिंग ऑपरेशन इन्फॉर्मेशन सिस्टम) सें सिस्टम को सोमवार से ऑनलाइन करने का फैसला लिया है। अभी यह सिस्टम मैनुअल तरीके से ऑपरेट किया जाता है । ऑनलाइन सिस्टम होने से यात्रियों को गाड़ी की स्थिति के बारे में सही जानकारी प्राप्त हो सकेगी। इसको लेकर रेल मंत्रालय द्वारा सभी रेल डिवीजनों को पत्र के द्वारा अधिसूचना भेज दी गई है। इसके अलावा यात्री ट्रेनों को सही समय से चलाने पर दिये जाने वाले अवार्ड मे परिवर्तन किया है। अब रेल मंत्रालय इस मामले में रेल डिवीजनों को श्रेणी नहीं बल्कि ग्रेड देगी। इस सबंध में रेल मंत्रालय के द्वारा एसई रेलवे को भी एक पत्र भेजा है। 
ऑनलाइन होने से क्या होगा फायदा
सीओआईएस कोंचिंग सिस्टम के पहले मैनुअल तरीके से काम करने से रेल विभाग के कर्मचारी ट्रेन को दो स्टेशन पहले रहने पर ही दिखा देते थे कि ट्रेन गंतव्य स्टेशन पर पहुंच गयी लेकिन ट्रेन में बैठे यात्रियों से परिजन जानकारी लेते तो पता चलता था कि ट्रेन अभी भी दो स्टेशन पहले ही खड़ी है। इसका लाभ उस रेल डिवीजन को मिलता था। नतीजा ये होता कि कोचिंग ट्रेनों के चलाने के मामले में रेल मंत्रालय के द्वारा श्रेणी बताकर रेल डिवीजन को सम्मानित कर दिया जाता था। इन सब मामलों को देखते हुए रेलवे मंत्रालय ने फैसला लिया कि नया कोंचिंग सिस्टम ऑनलाइन रहेगा। इससे यात्रियो को गाड़ी की सही स्थिति की जानकारी मिल सकेगी।
रेल मंत्रालय भी करेगा मॉनिटरिंग
रेल मंत्रालय भी सीओआईएस कोंचिंग सिस्टम ऑनलाइन हो जाने के बाद खुद सभी यात्री गाड़ी पर नजर ऱखेगा। रेलमंत्रालय को कोई भी डिवीजन अपने अपने मंडल में सही समय पर ट्रेन चलाने का दावा अब नहीं कर सकेगा।
कोचिंग ट्रेन चलाने के मामले में ग्रेडिंग दी जाएगी
रेल डिवीजनों को सही समय पर कोचिंग ट्रेन चलाने के लिए श्रेणी नहीं बल्कि उन्हें ग्रेंडिग दी जाएगी । 
सही समय पर 85% - A प्लस
सही समय पर 75%--85%-A
सही समय पर-60%-75%-B
सही समय पर 60%-- C
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS