ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
नया साल ढेर सारी खुशियों की सौगात लेकर आयेगा
By Deshwani | Publish Date: 1/1/2018 9:57:41 AM
नया साल ढेर सारी खुशियों की सौगात लेकर आयेगा

कोडरमा, हि.स.)। नया साल 2018 कोडरमा जिले के लिए ढेर सारी खुशियों की सौगात लेकर आयेगा। उम्मीदों की बुनियाद पर कई क्षेत्रों में विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। रोजगार से लेकर विकास तक का सफर कोडरमा जिला तय कर पायेगा। ऐसी प्रबल संभावना बनती दिख रही है। क्रशर पत्थर उद्योग और माईका ढिबरा व्यवसाय को भी लचीला नियम बनाकर प्रोत्साहित किया जायेगा। रोजगार को बरकरार रखने और पलायन को रोकने की कवायद भी गंभीरता से हो रही है। लंबे अरसे बाद शिक्षा मंत्री डा0 नीरा यादव की सार्थक पहल और सकारात्मक सोच के साथ कोडरमा की सूरत बदलेगी। नववर्ष कई मायनों में नयापन लेकर आयेगा।
मेडिकल कालेज का शिलान्यास जनवरी में
उम्मीद है कि जनवरी 2018 में जिलेवासियों को करमा मेडिकल कालेज की सौगात मिलेगी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका शिलान्यास करेंगे। लगभग 746 करोड़ की यह योजना न केवल कोडरमा बल्कि पूरे राज्य और पड़ोसी राज्य बिहार के लोगों के लिए भी लाभदायक होगी।
मार्च में हुआ था इंजीनियरिंग कालेज का शिलान्यास
साल 2017 में ही 12 मार्च को माननीय मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कोडरमा स्थित बाघीटांड में इंजीनियरिंग कालेज का शिलान्यास किया था। इस योजना की लागत 100 करोड़ 72 लाख रुपये है। यह उम्मीद है कि इसके निर्माण में और तेजी आएगी तथा साल 2019 में यह बनकर तैयार हो जाएगा।
चौक चौराहों की बदलेगी सूरत
विधायक मद से चौक चौराहों की सूरत बदलने, वाटर एटीएम लगाने के अलावे प्रवेश द्वार का भी निर्माण कराया जा रहा है। झुमरीतिलैया झंडा चौक, महाराणा प्रताप चौक और कोडरमा में गांधी चौक के सौन्दर्यीकरण पर जल्द कार्य शुरू हो जाएगा। विधायक मद से इनके अलावा कोडरमा में डा भीमराव अम्बेडकर पार्क के लिए विधायक मद से अनुशंसा की गयी है। वहीं झुमरीतिलैया नगर पर्षद के सौन्दर्यीकरण पर 28 करोड़ और नगर पंचायत कोडरमा के सौन्दर्यीकरण पर 8 करोड़ 85 लाख खर्च किये जायेंगे। इसके लिये राशि भी प्राप्त हो चुकी है।
क्रशर और ढिबरा पर सरकार संवेदनशील
शिक्षा मंत्री डा. नीरा यादव ने बताया कि जिले में क्रशर और ढिबरा व्यवसाय को लेकर लोगों को परेशानी आ रही है। इसपर सरकार संवेदनशील है और जल्द ही ठोस निर्णय लेकर समाधान का प्रयास किया जाएगा। राजस्व भी मिले और व्यवसाय भी हो सके, इसका पूरा प्रयास किया जा रहा है। कोडरमा जिले में अन्य बड़े शहरों से फ्लैट निबंधन की दर अधिक होने के मामले में भी प्रयास किए जा रहे हैं ताकि लोगों को राहत मिल सके। 
पेयजल आपूर्ति
सतगावां में लगभग 10 करोड़ 90 लाख की लागत से और डोमचांच में 22 करोड़ 81 लाख की लागत से नयी पेयजलापूर्ति योजना लगभग पूरी हो चुकी है। कोडरमा नगर पंचायत में 58 करोड़ 17 लाख की नयी पेयजलापूर्ति योजना को स्वीकृति मिल गयी है, जल्द इसपर कार्य शुरू होगा। मसमोहना में 8.64 करोड़, मेघातरी में 5.48 करोड़ और पथलडीहा में 4.27 करोड़ की पेयजल आपूर्ति की नयी योजना पर जल्द काम शुरू होगा। 
बिजली व्यवस्था में सुधार
लोकाई में ट्रांसफार्मर रिपेयरिंग सेंटर खुलने के बाद अब खराब ट्रांसफार्मर की मरम्मत तुरंत हो पा रही है। पिछले तीन सालों में जिले में लगभग 300 नए ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। जीरो कट बिजली की आपूर्ति जल्द शुरू कर दी जाएगी। डीवीसी से अतिरिक्त बिजली आपूर्ति होगी तो वहीं जिले में दो पावर ग्रिड और चार सब स्टेशन का निर्माण चालू किया जा रहा है। झारखंड ऊर्जा संचरण निगम लिमिटेड द्वारा जयनगर में 420-220 केवी ग्रिड सब स्टेशन के लिए 30 एकड़ भूमि ली गयी है। इसपर 130 करोड़ रुपये खर्च आएगा। डोमचांच के काराखूट में 77 करोड़ रुपये की लागत से भी पावर ग्रिड का निर्माण कराया जाएगा। इन दोनों के निर्माण से बिजली व्यवस्था सुधर जाएगी। इसके अलावा डोमचांच के पारहो, सतगावां के खाब, कोडरमा के लोकाई, मरकच्चो और जयनगर के मधवाटांड में बिजली सब स्टेशन का भी निर्माण कराया जा रहा है।
कोडरमा बनेगा शिक्षा हब
शिक्षा मंत्री ने बताया कि महिला डिग्री कालेज के भवन निर्माण का कार्य डोमचांच में हो रहा है। अभी इसकी पढ़ाई जेजे कालेज में चल रही है। जेजे कालेज में पीजी की पढ़ाई भी शुरू गयी है। जिले के दर्जनों मध्य विद्यालयों को उच्च विद्यालय का दर्जा मिला तो वहीं सुदूर इलाके के 12 उच्च विद्यालयों को +2 का दर्जा मिला। 
स्वास्थ्य सुविधा का विस्तार
कोडरमा जिले में जन सुविधाओं के लिए जहां कई कार्य हुए वहीं कई नयी योजनाओं पर काम शुरू होना है। स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाया जा रहा है। सदर अस्पताल की स्थिति में पहले की अपेक्षा गुणात्मक सुधार हुआ है और लोगों को कई सुविधायें उपलब्ध हो रही हैं। प्रखंडों में भी स्वास्थ्य सुविधा की स्थिति पहले से बेहतर हुई है।
नागरिक सुविधायें उपलब्ध
डोमचांच, झुमरीतिलैया, डोमचांच मरकच्चो और सतगावां में कई सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण कराया गया है। झुमरीतिलैया में चिल्ड्रेन पार्क के बाद अब कोडरमा में 1.5 करोड़ की लागत से चिल्ड्रेन पाक और 2.5 करोड़ की लागत से मल्टी प्लेक्स का निर्माण कराया जाएगा। 
कई नए प्रस्ताव व योजनायें
कोडरमा को शिक्षा हब के रूप में विकसित किया जा रहा है। इंजीनियरिंग और मेडिकल कालेज के अलावा माडल कालेज, डिग्री महिला कालेज, शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय, केन्द्रीय विद्यालय, एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र की भी स्थापना की जा रही है। सतगावां प्रखंड में डिग्री कालेज की स्थापना की जाएगी। केन्द्रीय विद्यालय इसी सत्र में किसी भवन में शुरू किए जाने की संभावना है जबकि इसके लिए चन्द्रोडीह का चयन किया जा चुका है जहां भवन निर्माण कराया जाएगा।
12 जनवरी को युवा दिवस पर 25 हजार को रोजगार
राज्य सरकार 12 जनवरी को युवा दिवस पर 25 हजार लोगों को रोजगार देने जा रही है जो एक बड़ी उपलब्धि होगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS