ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
मंत्री लुईस मरांडी ने गिनाईंं राज्य सरकार की 3 साल की उपलब्धियां
By Deshwani | Publish Date: 28/12/2017 11:09:44 AM
मंत्री लुईस मरांडी ने गिनाईंं राज्य सरकार की 3 साल की उपलब्धियां

दुमका,  (हि.स.)। रघुवर दास सरकार के तीन साल पूरे होने पर समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी ने परिसदन भवन में सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने कहा कि राज्य की आर्थिक विकास दर तेजी से प्रगतिशील है। वर्तमान विकास दर 8.6 प्रतिशत है। जो गुजरात के बाद देश में दूसरे स्थान पर है। सरकार ने दो वर्षों में एक लाख से अधिक बेरोजगारों को नौकरी दी है और 50 हजार बेरोजगारों को जून 2018 तक नियुक्त करने का लक्ष्य रखा है। 
उन्होंने कहा कि राज्य की जटिल समस्या स्थानीयता नीति को सुलझाया है। मोमेंटम झारखंड के माध्यम से 200 परियोजनाओं को औद्योगिक इकाइयों को धरातल पर उतारा है। मोमेंटम झारखंड कार्यक्रम संताल परगना में लगना है। प्रत्येक विभाग में काम हुआ है। कार्यशैली को बदलते हुए काम करने का नया वातावरण तैयार हुआ है। लोगों को सरकार का काम दिखने लगा है। सरकार राज्य के मुख्यमंत्री लघु एवं कुटीर विकास बोर्ड के माध्यम से 4.5 लाख महिला एवं पुरुष उद्यमियों को उद्यमिता विकास कर उन्हें लाह, मधुमक्खी, तसर, हस्तशिल्प सहित अन्य जीविकोपार्जन उपलब्ध करवाया जा रहा है। झारखंड आंदोलन के पुरोधा विनोद बिहारी महतो की स्मृति में विनोद बिहारी महतो विश्वविद्यालय की स्थापना धनबाद में की गई है। राज्य में कुल 6 मेडिकल काॅलेज का शिलान्यास किया गया है जिसमें दुमका के मेडिकल काॅलेज का काम 2018 तक पूरा होने की संभावना है। वहीं राज्य में नवोदय स्कूल, नेतरहाट स्कूल की तर्ज पर विद्यालय की स्थापना की जा रही है। 
मंत्री मरांडी ने कहा कि अमर शहीदों की याद में गांवों को विकसित करने के लिए सरकार ने शहीद ग्राम विकास योजना प्रारंभ की है। इस योजना के तहत संताल परगना के शहीद भोगनाडीह स्थली सहित छोटानागपुर से सात गांव शामिल हैं। बंधन योजना के तहत 2000 परिवारों चिह्नित कर उनके जीवन स्तर को सुधारने का लक्ष्य है। सरकार बीपीएल और गरीब परिवार का उत्थान कर गरीबी दूर करने की मंशा रखती है। इनके घरों को एक जैसा रंग-रूप दिया जायेगा। राज्य सरकार द्वारा उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन के साथ चुल्हा मुफ्त दिया जा रहा है। एक रुपये में महिलाओं को भूमि हस्तानांतरण का अधिकार दे रही है। यातायात के विभिन्न साधन हवाई मार्ग, रेल कनेक्टीविटी से जोड़ने का प्रयास है। अगले छह माह में दिल्ली, पटना और कोलकाता को जोड़ने वाली ट्रेन दुमका को उपलब्ध करवायी जायेगी। हवाई सेवा 3 से 4 माह में प्रारंभ हो जायेगी। इससे राज्य सहित देश-विदेश की यात्रा का लाभ मिल सकेगा। 
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की योजना की तरह आदिवासी विकास समिति का गठन किया गया है। जिला स्तर पर विकास समिति का गठन किया गया है। पंचायत को सशक्त बनाने के लिए 17 हजार 340 पंचायत स्वयं सेवकों को नियुक्त किया गया है। 263 प्रखंड समन्वयक की नियुक्ति प्रखंड स्तर पर की गई है। इनका काम लाभुकों को पेंशन, अनाज मिल रहा है कि नहीं? इसका सर्वे करना और लाभ दिलाना। 108 आपातकालीन एंबुलेंस सेवा प्रारंभ की गई है। 577 जाहेरथान, कब्रिस्तान और मांझीथान का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। कला संस्कृति संरक्षण को पंचायतों में कला संस्कृति भवन के निर्माण का निर्णय कैबिनेट में पारित हो चुका है। राज्य के 38 हजार स्कूलों में 31 हजार से अधिक स्कूलों में डेस्क, बेंच और 27 हजार स्कूलों में बिजली कनेक्शन पहुंचाये गए हैं। 29 हजार गांवों में बिजली कनेक्शन पहुंचाया गया है। सड़क दुरुस्त की गई है। 
मंत्री लुईस मरांडी ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 2 लाख लोगों को बीमा योजना में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि अपेक्षा के अनुरूप स्वास्थ्य क्षेत्र में काम नहीं हुआ है, लेकिन इस दिशा में सरकार प्रयासरत है। डाॅक्टर की नियुक्ति होने तक बाहरी राज्यों से डाॅक्टर नियुक्त किये जायेंगे। सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार की दिशा में हर संभव प्रयास को कटिबद्ध है। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष निवास मंडल, मीडिया प्रभारी अजय गुप्ता आदि उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS