ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
हिन्दुस्थान समाचार निर्भीक पत्रकारिता की मिसाल: रघुवर दास
By Deshwani | Publish Date: 24/12/2017 12:00:07 PM
हिन्दुस्थान समाचार निर्भीक पत्रकारिता की मिसाल: रघुवर दास

रांची, (हि.स.)। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि हिन्दुस्थान समाचार (बहुभाषी संवाद समिति) की पत्रकारिता निर्भीक लेकिन उन्माद के असर से दूर है। निर्भीक और स्वतंत्र पत्रकारिता जो देश की जनता महसूस कर रही है, वह हिन्दुस्थान समाचार पहुंचा रहा है। वह शनिवार को यहां होटल बीएनआर चाणक्या में हिन्दुस्थान समाचार के तत्वावधान में आयोजित ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऊर्जा संवाद’ में बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि हमारा देश गांवों का देश है। असली झारखंड गांवों में ही बसता है। आज जिस ईमानदारी और लगन के साथ हिन्दुस्थान समाचार अपने पत्रकारिता धर्म का निर्वहन कर रहा है, वही सही मायने में सच्ची पत्रकारिता है। उन्होंने कहा कि हिन्दुस्थान समाचार द्वारा जिस विषय पर यह संवाद आयोजित किया जा रहा है, वह बड़ी अच्छी बात है। हमारी सरकार ने राज्य की जनता को विकास की मुख्य धारा में लाने के लिए सबसे पहले इसी को आधार बनाया। आज राज्य के लगभग सभी गांवों में बिजली पहुंचायी जा चुकी है। इन खबरों को भी प्रमुखता से और ईमानदारी से अपने पत्र-पत्रिकाओं के माध्यम से बताना सच्ची पत्रकारिता की निशानी है, जो हिन्दुस्थान समाचार (बहुभाषी संवाद समिति) पूरी ईमानदारी के साथ कर रही है ।

रघुवर दास ने कहा कि जब बिना किसी रिसोर्स से गुजरात देश का अग्रणी राज्य बन सकता है तो फिर 40 प्रतिशत रिसोर्स वाला झारखंड क्यों नहीं? उन्होंने कहा कि हमें झारखंड को देश में ही नहीं,अपितु विश्व के सबसे विकसित राष्ट्रों की तरह विकसित करना है। हिन्दुस्थान समाचार के मंच से मुख्यमंत्री ने राज्य में निवेश का आह्वान किया।

इस मौके पर सांसद एवं हिन्दुस्थान समाचार के अध्यक्ष रविंद्र किशोर सिन्हा ने कहा कि हिन्दुस्थान समाचार अपने आप में सबसे अलग तरह की संवाद समिति है। राष्ट्रभक्त पत्रकारों की टोली से सुसज्जित हिन्दुस्थान समाचार आज सच्ची पत्रकारिता का निर्वहन कर रहा है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के बाद राष्ट्रभक्तों ने इस देश में एक सच्ची पत्रकारिता की परिकल्पना की और 1948 में इस एजेंसी की स्थापना की। उन्होंने कहा कि उन राष्ट्रभक्तों की यह सोच थी कि हम केवल अंग्रेजी में ही नहीं, अपितु देश की सभी क्षेत्रीय भाषाओं में समाचार संम्प्रेषित करें, जिससे लोगों के बीच सच्ची खबरें उनकी अपनी भाषा में पहुंच सकें। इस कल्पना को साकार करने के लिए हिन्दुस्थान समाचार की स्थापना की गयी ।

भाजपा सांसद ने कहा कि हिन्दुस्थान समाचार का जब 2016 में मुझे अध्यक्ष बनाया गया तो मैंने सबसे पहले हिन्दुस्थान समाचार में पत्रकारों के लिए मजीठिया बेज बोर्ड लागू किया, क्योंकि भूखे पेट सच्ची पत्रकारिता नहीं की जा सकती है। हिन्दुस्थान समाचार में कोई मालिक नहीं होता। यहां पत्रकार ही मालिक होता है। उन्होंने अपने संस्मरण याद करते हुए कहा कहा कि 1967 में मैं जब हिन्दुस्थान समाचार में आया तो उस समय 25-30 रुपये मासिक पारिश्रमिक मिलता था। उस वक्त के महाप्रबंधक बालेश्वर अग्रवाल जी ने पत्रकारिता की एक ऐसी पौध तैयार की जो आज विभिन्न पत्रकारिता के बड़े बैनरों के आधार स्तम्भ हैं, चाहे वह अालोक मेहता हों या फिर अन्य। आज हिन्दुस्थान समाचार देश के लगभग 2,500 विभिन्न क्षेत्रीय भाषायी अखबारों और हिन्दी दैनिक पत्र-पत्रिकाओं को अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम सृजनात्मक और रचनात्मक काम कर रहे हैं,जो निरंतर आगे चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि भाषायी पत्रकारिता की पहचान बन चुका हिन्दुस्थान समाचार आज कनाडा, यूएस में बैठे लोगों को प्रकाशोत्सव का लाइव दिखा रहा है, आज हिन्दुस्थान समाचार की यह ताकत है। उन्होंने कहा कि हम सृजनात्मक और रचनात्मक काम कर रहे हैं। 

 

सांसद आरके सिन्हा ने कहा कि अगर हम पशु आधारित कृषि पर लौटे तो हमारी ऊर्जा आवश्यकताओं की पूर्ति हो सकती है। पढ़े-लिखे युवा खेती से कटते जा रहे हैं । इसके लिए रुचि जगाने की जरूरत है। ट्रैक्टर की वजह से जो नुकसान हो रहा है, उसकी भरपाई पशु आधारित कृषि पर लौटने से ही संभव हो सकती है।

 

 

कोल इंडिया के सीएमडी गोपाल जी ने कहा कि यह हमारे लिए अत्यंत हर्ष का विषय है कि हिन्दुस्थान समाचार द्वारा ऊर्जा संवाद का आयोजन किया जा रहा है। आज विश्वसनीय एवं सस्ती ऊर्जा की आवश्यकता है। हर व्यक्ति तक यह पहुंचे, जिससे हमारा देश शक्तिशाली बने। आज हम विश्व औसत का एक-तिहाई और चीन के औसत का भी एक-तिहाई बिजली उत्पादन करते हैं। अगर हमारे देश को विकसित राष्ट्र बनना है तो सस्ती और सुगमता से बिजली अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे, तभी हमारा सही मायने में विकास होगा।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्ति सात रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली नहीं खरीद सकते हैं। अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करना है तो कोयला आधारित बिजली के अलावा सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा और जल विद्युत को विकल्प बनाना ही होगा।

 

 

इस अवसर पर विकास भारती के सचिव और पद्मश्री अशोक भगत ने कहा कि ऊर्जा आज हमारी सबसे बड़ी आवश्यकता है लेकिन बिना उसके संरक्षण के हम ऊर्जा के आयामों को नहीं छू सकते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि ऊर्जा को आज सम्पोषित करने की आवश्यकता है। ऊर्जा हमारी धरोहर है। इसे बढ़ाने और इसे सम्पोषित करने पर जितना काम नहीं हो रहा उससे ज्यादा इसके दोहन पर काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि रविंद्र किशोर सिन्हा जी के नेतृत्व में हिन्दुस्थान समाचार नई ऊचाईंयों को छूने के लिए प्रयासरत हैं यह और नए आयामों को छुए, यही हमारी कामना है। इस कार्यक्रम और मंच से मैं दोबारा यही कहना चाहता हूं कि ऊर्जा का संरक्षण उसके दोहन से ज्यादा जरूरी है।

 

 

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में गोड्डा सांसद ने कहा कि हिन्दुस्थान समाचार का जो मोटो है ‘सत्य, संवाद और सेवा’, उसी को आज यह एजेंसी अपने अध्यक्ष रविंद्र किशोर सिन्हा के नेतृत्व में व्यापक रूप से साकार कर रही है। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा की जो कल्पना की जा रही है, वह कुछ विशेष राज्यों के लिए ही संभव हैं। राजस्थान और तमिलनाडु जैसे राज्यों में जहां 365 दिनों से 250 दिन धूप निकलती है, वहां यह सभंव है, लेकिन पूरे देशभर के लिए इसकी कल्पना नहीं की जा सकती है। ऊर्जा का विकल्प भी तैयार करना ही होगा जिसके लिए तापीय ऊर्जा, पवन ऊर्जा पर विचार करने के साथ-साथ ग्रामीणों क्षेत्रों में गोबर गैस प्लांट द्वारा बिजली उत्पादन को बढ़ावा देने की आवश्यकता है ।

 

 

पॉवर ग्रिड कॉरपोरेशन के पूर्व अध्यक्ष आरपी सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि देशभर में पावर ग्रिड कॉरपोरेशन सभी विषम परिस्थितियों में पहले पहुंचा है। जब ओडिशा में चक्रवात आया था तो बिजली व्यवस्था को पावर ग्रिड ने केवल 11 दिन में सुचारु कर दिया था। उन्होंने कहा कि देश की ऊर्जा जरूरतों को सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा से ही पूरा किया जा सकता है। आज पावर प्लांट में ऊपर से नीचे तक बदलाव की आवश्यकता है । पीपीपी मॉडल की वकालत करते हुए उन्होंने कहा कि गांवों से पलायन को रोकने के लिए गांवों में समुचित व्यवस्था पॉवर के द्वारा ही संभव है।

 

 

इस मौके पर रांची की मेयर आशा लकड़ा ने कहा कि हिन्दुस्थान समाचार की जब शुरुआत हुई तो किसी ने नहीं सोचा होगा कि 21वीं सदी में यह इस मुकाम तक पहुंच जायेगा लोकिन आज इसने ने जो उपलब्धि अर्जित की है, वह सराहनीय है ।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण और प्रकृति द्वारा ही ऊर्जा का संचार हो रहा है । विद्युत ऊर्जा की जरूरत हमारे समाज के लिए सबसे बड़ी जरुरत हैं। झारखण्ड में भी सौर ऊर्जा आधारित ऊर्जा का उत्पान एक बढ़िया विकल्प के तौर पर हो सकता है । राज्य के चतरा में पहला सौर ऊर्जा आधारित प्लांट का प्रस्ताव लाया गया है, जो सराहनीय है । सौर ऊर्जा अन्य ऊर्जा की अपेक्षा सस्ती है । नए विचार, नई ऊर्जा के साथ ऊर्जा के उत्पादन करने की आवश्यकता है। उन्होंने प्रकृति के माध्यम से ऊर्जा की जरूरतें पूरी करने पर बल दिया।

 

 

ऊर्जा संवाद में सीएम रघुवर दास, गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे, चतरा सांसद सुनील सिंह, पद्मश्री अशोक भगत, विकास आयुक्त झारखण्ड अमित खरे, गोपाल सिंह कोल इंडिया अध्यक्ष, वरिष्ठ पत्रकार और पद्मश्री बलवीर दत्त, मेयर आशा लकड़ा, बिरसा मुंडा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति पी. कौशल और पॉवर ग्रिड के महाप्रबंधक जर्ज डैनी मुख्य रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में हिन्दुस्थान समाचार के उपाध्यक्ष विशाल सिन्हा ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS