ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
बदलता झारखंड विकास की ओर सफलता के साथ सतत उन्मुख है : सीएम
By Deshwani | Publish Date: 20/12/2017 8:01:58 PM
बदलता झारखंड विकास की ओर सफलता के साथ सतत उन्मुख है : सीएम

बोकारो, (हि.स.)। ‘बदलता झारखंड विकास की ओर सफलता के साथ सतत उन्मुख है। इस राज्य में विकास की अपार संभावनायें हैं। यहां जितनी अकूत सम्पदा है, उससे यह प्रदेश दुनिया के समृद्ध देशों की बराबरी कर सकता है, परंतु इसकी गोद में गरीबी पल रही है। इसे दूर कर समृद्धशाली राज्य का निर्माण ही सरकार का लक्ष्य है और निवेश तथा औद्योगिक विकास के माध्यम से ही गरीबी-मुक्त झारखंड-निर्माण का सपना साकार हो सकता है।’ उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कही।


बुधवार को बोकारो के सेक्टर-5 स्थित पुस्तकालय मैदान में आयोजित ‘मोमेन्टम झारखंड’ की तीसरी कड़ी ‘थर्ड ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी’ को बतौर मुख्य अतिथि वह संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस प्रदेश की असीम प्राकृतिक संपदा तथा सामथ्र्यवान मानव-संसाधन का आज तक सही इस्तेमाल ही नहीं किया जा सका। इसी के मद्देनजर राज्य सरकार ने बीते 16-17 फरवरी को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया था और सरकार सभी एमओयू को धरातल पर उतारने को वचनबद्ध है। बीते 10 माह के भीतर 195 परियोजनायें धरातल पर उतरना हमारे संकल्प को प्रदर्शित करता है। इसी क्रम में मोमेन्टम झारखंड की यह तीसरी कड़ी सबसे बड़ा आयोजन है, जिसमें 3,475 करोड़ रुपये के निवेश से कुल 105 कम्पनियों की परियोजनाओं का शिलान्यास हो रहा है। इससे 17742 लोगों को सीधे-सीधे तथा 50 हजार अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार का सृजन होगा।


श्री दास ने कहा कि मैं मजदूर परिवार से रहा हूं। गरीबी का दंश झेला है। यहां बेरोजगारी बहुत बड़ी चुनौती है। गरीबी, बेरोजगारी और पलायन की समस्या दूर करने के लिये ही सरकार निवेश पर जोर दे रही है, ताकि नौजवानों को निजी क्षेत्र में उनके घर के समीप ही नियोजन मिल सके। उनके मां-बाप का भरोसा टूटे नहीं और वे बोझ न बनें। इसलिये स्वरोजगार के मद्देनजर कौशल विकास पर भी बल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निवेश अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और इसी के जरिये सरकार गरीबी-मुक्त झारखंड का सपना साकार करेगी। इसी दिशा में सीएम उद्यमी बोर्ड, ग्रामोद्योग आदि को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया के सपने को साकार करने में मेक इन झारखंड अहम भूमिका निभायेगा। यहां के उद्योगों के उत्पाद भी सरकार एक नीतिगत तरीके से खरीदेगी। इसके पूर्व सीएम श्री दास ने बोकारो पहुंचे देश-विदेश की सभी 105 कम्पनियों के निवेशकों का झारखंड की धरती पर स्वागत करते हुए कहा कि झारखंड देश में निवेशकों के सबसे पसंदीदा राज्यों में आ गया है। उन्होंने बटन दबाकर 105 नयी कम्पनियों की परियोजनाओं का आनलाइन शिलान्यास किया और पूरा माहौल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। प्रारम्भ में स्वागत भाषण करते हुए उद्योग सचिव सुनील कुमार वर्णवाल ने निवेश तथा औद्योगिक विकास के प्रति सरकार की कटिबद्धता व्यक्त की।


'स्कैम झारखंड' को मिली नयी पहचान
अपने संबोधन में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आज से तीन साल पहले इस राज्य को स्कैम झारखंड के रूप में जाना जाता था। भ्रष्टाचार ही इसकी पहचान बन चुकी थी, लेकिन अब देश-दुनिया के सामने झारखंड की अलग और खास पहचान बन चुकी है। अच्छी अर्थव्यवस्था, अच्छी सरकार व अच्छे शासन से झारखंड के एक नयी पहचान बनायी है। आज सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के मामले में झारखंड गुजरात के बाद दूसरे स्थान पर है। श्री दास ने कहा कि हमारी सरकार केवल सत्ता में बने रहने के लिये नहीं आयी। राज्य की सवा तीन करोड़ जनता की सेवा करने के मकसद से आयी है। गरीबी, पलायन, कुपोषण को नेस्तनाबूद करने के संकल्प के साथ सरकार काम कर रही है। सीएम ने नयी विद्युत परियोजनाओं को भी धरातल पर जल्द उतारने का भरोसा दिलाते हुए कहा कि दिसम्बर, 2018 तक पूरे राज्य में चौबीसों घंटे, सातों दिन बिजली मिल सकेगी।


भूमिहीनों को सरकार देगी जमीन, उद्यमियों को रियायत
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बताया कि सरकार ने मंगलवार को ही एक अहम निर्णय लिया है। इसके तहत सरकार एक लाख भूमिहीन परिवारों को 12.5 डिसमील जमीन घर तथा पांच एकड़ जमीन खेती के कार्य के लिये देगी। वहीं, शिक्षा, कौशल विकास व अन्य उद्यमियों को 50 प्रतिशत रियायत दर पर 10 किस्तों में राशि जमा करने की छूट दी गयी है। यहां निवेशकों के अनुकूल माहौल बनाने में सरकार की पूरी टीम प्रतिबद्ध है।


ये थे उपस्थित
मोमेन्टम झारखंड के थर्ड ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में मुख्यमंत्री के अलावा झारखंड सरकार की मंत्री डा. लुइस मरांडी, नीरा यादव व रणधीर कुमार सिंह, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, उद्योग निदेशक सुनील कुमार वर्णवाल, उद्योग निदेशक के. रवि कुमार, प्रधान सचिव केके खंडेलवाल, बोकारो विधायक बिरंची नारायण, बेरमो विधायक योगेश्वर महतो बाटुल, गोमिया विधायक योगेन्द्र प्रसाद, उपमहानिरीक्षक (कोयलांचल) प्रभात कुमार, बोकारो उपायुक्त राय महिमापत रे, पुलिस अधीक्षक बोकारो कार्तिक एस. सहित बडी संख्या में निवेशक एवं गणमान्यजन व्यक्ति मौजूद थे।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS