ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
झारखण्ड की बेटी साक्षी ने राज्य का नाम राष्ट्रीय़ स्तर पर किया रौशन
By Deshwani | Publish Date: 20/12/2017 10:19:48 AM
झारखण्ड की बेटी साक्षी ने राज्य का नाम राष्ट्रीय़ स्तर पर किया रौशन

रांची, (हि.स.)। झारखण्ड की बेटी ने एक बार फिर अपना लोहा मनवाते हुए राज्य का नाम राष्ट्रीय़ स्तर पर रौशन किया है । साक्षी जमुआर और मोहित ने राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले एक प्रतियोगिता में टॉप-8 में अपनी जगह बनायी है । 
विप्रों कंपनी द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में स्थानीय समस्या को लेकर एक रिसर्च करने की प्रतियोगिता हर वर्ष करवायी जाती है । जिसमें इस वर्ष रांची के नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ के दूसरे वर्ष की छात्रा साक्षी जमुआर और मोहित की टीम ने “वाटर कार्ईसिस इन रांची” विषय पर अपना रिसर्च कंपनी को दिया । जिसे कंपनी के जज ने देश के टॉप 10 रिसर्च में जगह दी है । साक्षी ने इस विषय को लेकर रांची के विभिन्न जगहों पर सर्वे कर रिपोर्ट तैयार की है। वहीं इस विषय पर उन्होंने राज्य के अधिकारी, नगर निगम और अन्य संबंधित लोगों से बात कर रांची में पेय जल की समस्या और उसके समाधान पर अपनी रिपोर्ट बनायी है। 
इस बाबत साक्षी ने बातचीत में कहा कि प्रतियोगिता में “वाटर कार्इसिस इन रांची” के संदर्भ में उन्हें पत्रकार की आंखों से एक निबंध तैयार करना था । उन्होंने शहर में प्रचलित जल संकट का विषय चुना, और खतरनाक स्थितियों पर प्रकाश डाला - जिनमें से ज्यादातर नागरिक अभी भी अनजान हैं । इसके लिए उन्होंने तीन प्रमुख धरों, नदियों, विशेषकर हरमू में और आसपास के क्षेत्रों में व्यापक शोध किया । जो एक निराशाजनक स्थिति में है, तालाब इसके अलावा वे विभिन्न विशेषज्ञों की साक्षात्कार भी किया जिसमे नेशनल यूनिवर्सईटी ऑफ़ लॉ के डीन, रविन्द्र पाठक, डॉ. अभय कृष्ण सिंह, भूगोल के प्रोफेसर, रांची कॉलेज, रांची नगर निगम निगम के कार्यकारी अभियंता डॉ अशोक कुमार, यूगांतर भारती- इस दिग्दर्शन के लिए काम करने वाला एक अग्रणी एनजीओ, और इसी तरह के कई अन्य विशेषज्ञों के सहयोग से रिपोर्ट तैयार किया । 
साक्षी ने कहा कि विप्रो जैसी कंपनी के साथ इंटर्नशिप करना एक बड़ी बात है और राष्ट्रीय स्तर पर खुद को एक मुकाम पर देखना गर्व की बात है । इस उपलब्धि के बाद शहर, राज्य और देश के लिए काम करने का जज्बा बढ़ जाता है।
गौरतलब हो कि झारखण्ड के संयुक्त परिवहन आयुक्त शेखर जमुआर की बेटी साक्षी जमुआर और मोहित को विप्रो के तरफ में फरवरी 2018 में विप्रो के चेयरमेन अजिज प्रेमजी के तरफ से पुरस्कार के तौर पर 1.5 लाख रुपये का इनाम दिया जायेगा । वहीं साक्षी और मोहित को रिसर्च के लिए दो महीने का इनटर्नसिप मानदेय के साथ बंगलुरु में करने का ऑफर भी कंपनी के तरफ से दिया गया है ।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS