ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
लाल सिंह की स्मृति में स्मारिका का प्रकाशन मई में : सरयू राय
By Deshwani | Publish Date: 17/12/2017 4:07:41 PM
लाल सिंह की स्मृति में स्मारिका का प्रकाशन मई में : सरयू राय

रांची, (हि.स.) । पर्यावरणविद, दामोदर बचाओ आंदोलन के अध्यक्ष एवं मंत्री सरयू राय ने कहा है कि आगामी 24 से 29 मई के बीच महान कोशिका वैज्ञानिक स्व लालजी सिंह की स्मृति में स्मारिका प्रकाशित की जाएगी। सरयू राय रविवार को नामकुम के सिदरौल में युगान्तर भारती की वार्षिक आमसभा में बोल रहे थे। 
उन्होंने कहा कि दामोदर के प्रदूषण की स्थिति के थर्ड पार्टी आकलन के लिए सिम्फर से केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है। अभी यह प्रस्ताव गंगा मिशन के पास है। इससे दामोदर बचाओ आंदोलन के प्रयासों से दामोदर के औद्योगिक प्रदूषण से 90 फीसदी मुक्ति के दावों की पुष्टि हो सकेगी। उन्होंने कहा कि औद्योगिक प्रदूषण से मुक्ति मिली है लेकिन इसे नागरिक प्रदूषण से मुक्त कराना है।
इस मौके पर नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के कुलपति पद्मश्री प्रो आरके सिन्हा ने कहा कि कोई भी संस्था या सरकार पर्यावरण को ठीक नहीं कर सकती। यह हर व्यक्ति का दायित्व है। कानून बनाने से काम नहीं चलेगा। पर्यावरण सुरक्षा को सोच में लाना होगा। उन्होंने कहा कि महान कोशिका वैज्ञानिक और भारत में डीएनए फिंगर प्रिंटिंग के जनक स्व लालजी सिंह के साथ 30 वर्ष से जुड़ा था। नालन्दा खुला विवि के दीक्षांत समारोह में भी बुलाया था। वे भारत में जीनोम सेंटर बनाना चाहते थे ताकि बच्चे के जन्म के समय ही भविष्य में उसमें होने वाली अनुवांशिक बीमारियों का पता लगाया जा सके और उसका इलाज ढूंढा जा सके। उनका निधन बहुत बड़ी क्षति है। 
उन्होंने कहा कि स्टूडेंट लाइफ से सरयू राय जी से परिचय है। इनकी नेतृत्व क्षमता और वैज्ञानिक सोच तथा पर्यावरण के प्रति लगाव अनुकरणीय है। झारखंड की पारिस्थितिकी और नदियों के बारे में इनकी चिंता विरले देखने को मिलती है। आमसभा में प्रोग्रेसिव आर्ट गैलरी, नई दिल्ली के निदेशक आरएन सिंह, बिरसा कृषि विवि के कुलपति डॉ परमिंदर कौशल, झारखंड रक्षा शक्ति विवि के रजिस्ट्रार डॉ एमके जमुआर ने भी अपने विचार रखे। युगान्तर भारती के सचिव आशीष शीतल ने संस्था का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस मौके पर कई कलाकार सम्मानित हुए। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS