ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्थापना दिवस पर किया 34.5 सौ करोड़ रुपये की योजनाओं का शुभारंभ
By Deshwani | Publish Date: 15/11/2017 4:34:32 PM
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्थापना दिवस पर किया 34.5 सौ करोड़ रुपये की योजनाओं का शुभारंभ

 रांची, (हि.स.)। झारखण्ड राज्य स्थापना दिवस के 17वें वर्ष के मौके पर राजधानी रांची स्थित ऐतिहासिक मोराबादी मैदान में मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 3,455.89 सौ करोड़ की कुल सात कल्याणकारी योजनाओं का बटन दबाकर शुभारंभ किया । 

जिन योजना का राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुभारंभ किया उसमें 636 करोड़ रुपये से 68 लाख परिवारों में से 57 लाख गरीब परिवारों को प्रति परिवार दो-दो लाख रुपये तक बीमा, जिसमें 980 छोटी-बड़ी बीमारियों की जांच से लेकर दवाइयां तक मुफ्त ,1550 करोड़ रुपये की जोहार योजना का जिसे राज्य के 17 जिलों के 68 प्रखण्डों में लागू किया जायेगा । जोहार परियोजना के तहत 3,400 उत्पादक समूहों के गठन के साथ ही उनके उत्पादों को बाजार तक पहुंचाना । इस योजना के तहत राज्य वासियों को मुर्गी पालन, बकरी पालन के लिए उत्पादक समूह को 4-4 लाख रुपये उपलब्ध कराये जायेंगे । 

बीमारी या हादसा की रोकथाम के लिए स्थापना दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाद कोविंद ने 290 करोड़ रुपये की 108 एम्बुलेंस सेवा का शुभारंभ किया । इस योजना के तहत पूरे प्रदेश में 329 एम्बलेंस चलायी जायेगी, जिसे आगे और बढ़ाया जायेगा । यह सेवा 24 घंटे उपलब्ध होगी । 464.90 करोड़ रुपये की लागत से राजभवन से बिरसा चौक तक स्मार्ट सड़क का शिलान्यास, 294.04 करोड़ की लागत से हरमू फ्लाईओवर और 181.12 करोड़ की लागत से कांटाटोली फ्लाईओवर का शिलान्यास किया । इन योजनाओं के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 89.83 करोड़ रुपये की लागत से रांची हवाई अड्डे से बिरसा चौक तक स्मार्ट सड़क का भी बटन दबाकर शिलान्यास किया । 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS