ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
चाकुलिया में 500 बेघरों के लिए बनेंगे मकान : रघुवर दास
By Deshwani | Publish Date: 10/11/2017 5:50:12 PM
चाकुलिया में 500 बेघरों के लिए बनेंगे मकान : रघुवर दास

 रांची/चाकुलिया, (हि.स.) । मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राज्य सरकार झारखंड में निवास करने वाले 68 लाख परिवारों में से 57 लाख परिवार को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना से आच्छादित करेगी। प्रथम चरण में यह योजना रांची में लागू होगी। 28 दिसम्बर, 2017 के बाद राज्य के सभी जिलों के लोग इस योजना का लाभ ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत परिवार के किसी व्यक्ति को गंभीर बीमारी होने पर राज्य सरकार दो लाख रुपये का बीमा प्रदान करेगी। योजना का उद्देश्य सभी को स्वास्थ्य सुविधा देना है जिसके लिए सरकार प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री शुक्रवार को चाकुलिया में आनंदलोक अस्पताल के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 नवंबर, 2017 को 329 मोबाइल मेडिकल उपचार वाहन का शुभारंभ भी होगा। प्रथम चरण में 50 एंबुलेंस अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित आम लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करेंगे। इसके बाद वाहनों की संख्या में धीरे धीरे इजाफा होगा। सुविधा का लाभ जरुरतमंद दूरभाष संख्या 108 पर कॉल कर प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही तीन हजार एएनएम की नियुक्ति की जाएगी। स्वास्थ्य के क्षेत्र में हम पिछड़े हैं। इसके बावजूद राज्य सरकार लगातार आम लोगों को बेहतर स्वास्थ सुविधा देने की दिशा में कार्य कर रही है। 

उन्होंने कहा कि सरकार वर्ष 2015 से ही लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए प्रयासरत है। इसके तहत असाध्य बीमारी लाभ योजना में बीमारी की संख्या में इजाफा किया गया और इसकी संख्या 117 हुई। इस योजना का लाभ सभी को प्राप्त हो इसके लिए सरलीकरण भी हुआ। 2.50 से पांच लाख रुपये तक राज्य सरकार लोगों को उपलब्ध करा रही है। यह योजना बीपीएल परिवारों पर ही लागू नहीं होती है, बल्कि 72 हजार रुपये सालाना का आय प्रमाण पत्र दिखाने पर सामान्य लोगों को भी इसका लाभ मिल रहा है। देशभर के 80 अस्पतालों में आम लोग इस योजना के तहत इलाज करा सकते हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत में प्राचीन काल से ही समाजसेवा लोग करते आए हैं। इस दिशा में आनंदलोक अस्पताल प्रबंधन का प्रयास सराहनीय है। वर्षों से बंद इस अस्पताल का शुभारंभ कर नेक कार्य किया है। हम सभी को ऐसे कार्यों से प्रेरणा लेकर समाज के लिए कुछ करना चाहिए। राज्य सरकार आनंदलोक अस्पताल प्रबंधन को राजधानी रांची में पांच एकड़ जमीन उपलब्ध कराएगी और यह सुनिश्चित करेगी कि अस्पताल निर्माण का कार्य जल्द प्रारंभ हो। उन्होंने बताया कि चाकुलिया में निवास करने वाले 500 बेघर गरीब लोगों के लिए आनंदलोक अस्पताल और राज्य सरकार मिलकर घर का निर्माण करेगी जिसमें एक लाख 30 हजार आनंदलोक अस्पताल प्रबंधन और 52 हजार रुपये राज्य सरकार देगी। 

रघुवर दास ने कहा कि राज्य अमीर है, लेकिन यहां के लोग गरीब। सरकार इस गरीबी को हटाना चाहती है। सरकार हर वर्ष गरीबी रेखा से नीचे निवास करने वाले परिवारों को चिह्नित कर उन्हें रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास कर रही है। महिलाओं को कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण देकर मुद्रा योजना के तहत लोन हेतु मदद किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आनेवाले दिनों में राज्य के दो लाख युवा टेक्सटाइल के क्षेत्र में रोजगार से आच्छादित होंगे। मधुमक्खी पालन व वनोत्पाद को बढ़ावा देने की दिशा में कार्य हो रहा है। झारखण्ड में जैविक शहद का उत्पादन राज्य के गरीब लोग करेंगे और सरकार इसके लिये उन्हें संसाधन उपलब्ध कराएगी। राज्य में बदलाव की बयार बह रही है। राज्यहित, समाजहित में सभी आगे आयें। सरकार उनकी मदद करने को सदैव तत्पर है। सांस्कृतिक राष्ट्रवाद कैसे बने? इसके लिए अपनी संस्कृति को अक्षुण्ण रखते हुए कार्य करना है। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री रामचन्द्र चंद्रवंशी, सांसद जमशेदपुर विद्युत वरण महतो, अध्यक्ष आनंदलोक अस्पताल समूह देव कुमार शर्राफ, डॉ दिनेशानंद गोस्वामी आदि लोग उपस्थित थे। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS