ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
मानव-जीवन दुर्लभ, व्यर्थ न गंवायें : समणी परिमल
By Deshwani | Publish Date: 7/11/2017 9:33:07 AM
मानव-जीवन दुर्लभ, व्यर्थ न गंवायें : समणी परिमल

बोकारो, (हि.स.)। 'मानव जीवन बहुत ही दुर्लभ है। कई जन्मों में किये गये सद्कार्यों के पश्चात ही यह मनुष्य जीवन मिल पाता है। इसे व्यर्थ नहीं गंवाना चाहिये।' यह कहना है जैन श्वेताम्बर तेरापंथ संप्रदाय के 11वें धर्मगुरु आचार्य श्री महाश्रमणजी शिष्या समणी परिमल प्रज्ञाजी का। सोमवार को चास के कुलदीप टॉकीज कॉम्प्लेक्स में चल रहे विशेष जागृति सह प्रवचन कार्यक्रम में उपस्थित जैन श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए उन्होंने उक्त बातें कही। उन्होंने कहा कि अतिदुर्लभ मानव-जीवन को केवल स्वार्थपूर्ति और भोग-विलास में उलझकर व्यर्थ न गंवायें। आत्मज्ञान, आत्मचेतना, नैतिकता, अहिंसा और मानवता के सिद्धांत को आत्मसात कर हम मनुष्य जीवन को सार्थक व सफल बना सकते हैं। जब तक हमारे जीवन में नैतिकता नहीं आयेगी और मानव का मानव से प्रेम का भाव नहीं होगा, इस जीवन का कोई मतलब नहीं। नैतिकता और अध्यात्म वह माध्यम है, जिससे समस्त समस्याओं का समाधान संभव है और जीवन की सार्थकता भी इसी में निहित है।
समणीजी ने आगामी 6-8 दिसम्बर को बोकारो के सेक्टर-2 स्थित जैन मिलन केन्द्र में आयोजित गुरुदेव श्री महाश्रमणजी के कार्यक्रम में अधिकाधिक श्रद्धालुओं से शामिल हो लाभान्वित होने की अपील भी की। विदित हो कि समणी निर्देशिका परिमल प्रज्ञाजी चास में पिछले कई दिनों से लोगों में आत्म-चेतना की बयार बहा रही हैं। चास-बोकारो तेरापंथ सभा, तेरापंथ युवक परिषद और तेरापंथ महिला मंडल के तत्वावधान में प्रत्येक दिन चास के कुलदीप टाकीज काम्प्लेक्स में सुबह-शाम प्रवचन के अलग-अलग सत्र आयोजित किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को कुलदीप टाकीज काम्प्लेक्स में सुबह-शाम के सत्र के बाद बुधवार को गुजरात कालोनी स्थित गुजराती भवन में प्रातः 8.30 से 9.45 बजे तक प्रवचन का कार्यक्रम संपन्न होगा।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS