ब्रेकिंग न्यूज़
राफेल पर कांग्रेस के दुष्प्रचार का देश भर में पर्दाफाश करेगी भाजपामध्यप्रदेश: चुनाव से पहले शिवराज कैबिनेट की अहम बैठक, प्रदेश को मिलीं ये नई सौगातेंसलमान खान के इस गाने ने बना दिया रिकॉर्ड, बॉलीवुड में आज तक नहीं हुआ ऐसाबिजली संकट को लेकर धनबाद के लोगों ने सरकार के विरोध में खोला मोर्चायूपीः कुलदीप यादव गिरफ्तार, गरीब लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए करता था प्रभावितलगातार हो रही बारिश और बर्फबारी से केदार घाटी में जनजीवन अस्त-व्यस्त, सैकड़ों यात्री फंसेतेजस्वी ने नीतीश सरकार पर साधा निशाना, कहा- बिहार में आम हो गया AK-47 हथियारपदमा शुक्ला हुई बागी, भाजपा का साथ छोड़ थामा कांग्रेस का हाथ
झारखंड
झारखंड बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट घोषित, 59.48 प्रतिशत छात्र हुए सफल
By Deshwani | Publish Date: 12/6/2018 4:31:29 PM
झारखंड बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट घोषित, 59.48 प्रतिशत छात्र हुए सफल

 रांची। झारखंड बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा यानी की 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जैक के अध्यक्ष अरविंद सिंह ने मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया है। इस साल कुल 59.48 प्रतिशत छात्रों को सफलता मिली है। कुल 2 लाख 54 हजार 830 बच्चे सफल हुए हैं। पिछली साल की तुलना में करीब 2 प्रतिशत ज्यादा रिजल्ट दिया गया है।

 
मैट्रिक में इस बार करीब 23 प्रतिशत छात्र प्रथम श्रेणी, 27 प्रतिशत द्वितीय श्रेणी और 9 प्रतिशत तृतीय श्रेणी में सफल हुए हैं। इस साल लड़कों के सफल होने का प्रतिशत 61.79 प्रतिशत है और लड़कियां 57.29 प्रतिशत सफल हुए हैं।
 
 
झारखंड एकेडमिक काउंसिल के आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। Jac.nic.in और jharresults.nic.in के अलावा results.nic.in पर नतीजे देखे जा सकते हैं। 
 
झारखंड मैट्रिक परीक्षा में इस साल कुल 4 लाख 26 हजार परिक्षार्थियों ने भाग लिया था। इस परीक्षा 21 मार्च को समाप्त हुई थी। यह परीक्षा 1490 केंद्रों पर हुए थे। बीते वर्ष 2017 में 57.91 फीसदी छात्र सफल हुए थे।
 
जैक बोर्ड ने इससे पहले 12वीं के साइंस और कॉमर्स विषय का रिजल्ट जारी किया था। साइंस में 48.34 फीसदी और कॉमर्स में 67.49 फीसदी बच्चे सफल हुए थे। पिछले साल की तुलना में साइंस के रिजल्ट में 4 प्रतिशत की कमी आयी थी। और कॉमर्स में 7 प्रतिशत ज्यादा रिजल्ट दिए गए थे।
 
ऐसे चेक करें नतीजे:
 
>> jharresults.nic.in पर जाएं
>> वेबसाइट के विंडो पर 'JAC matric result 2018' वाले लिंक पर क्लिक करें
>> छात्रों को सिर्फ अपना रोल नंबर डालना है
>> सब्मिट बटन क्लिक करने के बाद नतीजे दिखेंगे।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS