ब्रेकिंग न्यूज़
पीडीपी से गठबंधन तोड़ने के बाद जम्मू में गरजे अमित शाह, कश्मीर को नहीं होने देंगे अलगअधूरी पड़ी योजनाओं को जल्द पूरा करने का सुशील कुमार मोदी ने दिए निर्देशसर्च अॅापरेशन में पुलिस को मिली बड़ी सफलता, लातेहार से भारी मात्रा में हथियार बरामदकबाड़ी वाले ने किया कबूल, 8500 में खरीदी थी मैट्रिक परीक्षा की गायब हुई कॉपियांसरकारी जमीन पर लालू के कन्हैया ने बनवाया मंदिर, प्रशासन ने नहीं की कोई कार्रवाईस्वतंत्र विदेश नीति के तहत भारत और चीन से करीबी संबंध बनाए रखेगा नेपालसैफुदीन सोज ने फिर दिया विवादित बयान: पटेल तो कश्मीर पाकिस्तान को देना चाहते थे पर नेहरू नहीं मानेउत्पाद विभाग की टीम ने जब्त की 201 कार्टन नेपाली शराब
झारखंड
झारखंड बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट घोषित, 59.48 प्रतिशत छात्र हुए सफल
By Deshwani | Publish Date: 12/6/2018 4:31:29 PM
झारखंड बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट घोषित, 59.48 प्रतिशत छात्र हुए सफल

 रांची। झारखंड बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा यानी की 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जैक के अध्यक्ष अरविंद सिंह ने मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया है। इस साल कुल 59.48 प्रतिशत छात्रों को सफलता मिली है। कुल 2 लाख 54 हजार 830 बच्चे सफल हुए हैं। पिछली साल की तुलना में करीब 2 प्रतिशत ज्यादा रिजल्ट दिया गया है।

 
मैट्रिक में इस बार करीब 23 प्रतिशत छात्र प्रथम श्रेणी, 27 प्रतिशत द्वितीय श्रेणी और 9 प्रतिशत तृतीय श्रेणी में सफल हुए हैं। इस साल लड़कों के सफल होने का प्रतिशत 61.79 प्रतिशत है और लड़कियां 57.29 प्रतिशत सफल हुए हैं।
 
 
झारखंड एकेडमिक काउंसिल के आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। Jac.nic.in और jharresults.nic.in के अलावा results.nic.in पर नतीजे देखे जा सकते हैं। 
 
झारखंड मैट्रिक परीक्षा में इस साल कुल 4 लाख 26 हजार परिक्षार्थियों ने भाग लिया था। इस परीक्षा 21 मार्च को समाप्त हुई थी। यह परीक्षा 1490 केंद्रों पर हुए थे। बीते वर्ष 2017 में 57.91 फीसदी छात्र सफल हुए थे।
 
जैक बोर्ड ने इससे पहले 12वीं के साइंस और कॉमर्स विषय का रिजल्ट जारी किया था। साइंस में 48.34 फीसदी और कॉमर्स में 67.49 फीसदी बच्चे सफल हुए थे। पिछले साल की तुलना में साइंस के रिजल्ट में 4 प्रतिशत की कमी आयी थी। और कॉमर्स में 7 प्रतिशत ज्यादा रिजल्ट दिए गए थे।
 
ऐसे चेक करें नतीजे:
 
>> jharresults.nic.in पर जाएं
>> वेबसाइट के विंडो पर 'JAC matric result 2018' वाले लिंक पर क्लिक करें
>> छात्रों को सिर्फ अपना रोल नंबर डालना है
>> सब्मिट बटन क्लिक करने के बाद नतीजे दिखेंगे।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS