झारखंड
देशी डिवाइस से होगी बाइक की सुरक्षा, दुर्घटना से भी बचाएगा
By Deshwani | Publish Date: 11/5/2017 3:22:33 PM
देशी डिवाइस से होगी बाइक की सुरक्षा, दुर्घटना से भी बचाएगा

जमशेदपुर, ( हि.स.)। छोटा गोंविदपुर के रहने वाले विष्णु शर्मा ने एक ऐसा देशी डिवाइस तैयार किया है जो आपकी बाइक को चोरी होने से रोकने के साथ-साथ दुर्घटना रोकने में भी सहायक होगी। इसके अलावे इस डिवाइस की यह खासियत है कि जब तक आप पूरी तरह हेलमेट पहनकर गाड़ीं पर नहीं बैठेंगे, तब तक आपकी गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी। हालाकि विष्णु पैसे के अभाव मे इस डिवाइस को पटैंट नहीं करवाया है। विष्णु के इस डिवाइस बनाने में पूरे एक सप्ताह लगा है और खर्च करीब 1000-1300 लगा है। बाजार में इस डिवाइस कीमत पर बेचना है। यह तय नहीं किया गया है। 

घर की माली स्थिती ठीक नही थी। जैसे-तैसे घर चल रहा था। तब विष्णु की बड़ी बहन ने उसे कुछ पैसे दिए और कहा कि जीविकोपर्जन करने के लिए कुछ नया करो। उसके बाद विष्णु घर पर आकर कुछ अलग करने के सोच मे पड़ गया। उसी दौरान शहर में बढ़ती सड़क दुर्घटना और जिला प्रशासन की ओर से चलाये जा रहे हेलमेट चैंकिग अभियान से उसने सोचा कि क्यों न ऐसा डिवाइस बाइक के लिए बनाया जाए जो बिना हेलेमेट बाइक र्स्टाट ही न हो और जब बेल्ट के साथ हेलमेट पहन ले तब जाकर गाड़ी र्स्टाट हो। उसके बाद उसने दिन-रात एक कर के डिवाइस बना डाला।

विष्णु का दावा है कि अगर उसके द्वारा बनाई गई किट को अगर बाइक में लगा दिया जाए तो वह बाइक तब तक र्स्टाट नहीं होगी जब तक साईड स्टैण्ड उठा नहीं दिया जाए। अगर रास्ते में चलते वक्त आपकी बाइक का साइड स्टैण्ड गिर जाता है तो बाइक सवार को झटका लगेगा। इससे आपको समझ आ जायेगा कि आपकी बाइक में कुछ समस्या है। आप बाइक रोक कर अपनी समस्या को सुधार ले नहीं तो आपकी बाइक खुद हीं बंद हो जाएगी। 

यही नहीं हेलमेट भी पूरी तरह पहने पर ही बाइक र्स्टाट हो पाएगी। इसके अलावे रास्ते में अगर गाड़ी चलते समय आपकी गाड़ी की चाबी गिर जाएगी तो आपकी बाइक झटके खा कर बंद हो जाएगी और चोर लाख प्रयास करने के बाद बाइक को चोरी नहीं कर पाएगा। क्योंकि अगर चोर तार काटकर भी बाइक को चोरी करेगा तो बाइक किसी भी कीमत पर र्स्टाट नहीं होगी। यही नहीं बाइक सेल्फ से ही बाइक र्स्टाट होगी। जिस बाइक में यह किट होगा उसमे दूसरी चाबी काम नहीं करेगी। 

बाइक डिवाइस की सफलता के बाद विष्णु ने एक ऐसा किट कार के लिए बनाना शुरू किया है। उसके अनुसार यह किट ऐसा होगा जिसमे कार चलाते समय अगर चालक को झपकी आ जाए तो वह सायरन बज जाएगा फिर भी अगर चालक की नींद नही टूटती है तो कार धीरे-धीरे कर खुद बंद हो जाएगी।

विष्णु शर्मा ने कहा कि वह बहुत गरीब है, उसके पास इतने पैसे नहीं है कि वह इसे पटैंट के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सके। उसने कहा कि सरकार उसे मदद करें। उसने दावा करते हुए कहा कि यह डिवाइस बाइक चालक को काफी लाभ देगा। इसके उसकी जान के साथ-साथ उसकी बाइक भी सुरक्षित रहेगी। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS