झारखंड
एक आस्था ऐसी भी: श्रद्धालु आग के ऊपर लटक कर करते हैं भगवान शिव की पूजा
By Deshwani | Publish Date: 22/6/2017 1:15:32 PM
एक आस्था ऐसी भी: श्रद्धालु आग के ऊपर लटक कर करते हैं भगवान शिव की पूजा

जमशेदपुर,  (हि.स.)। पूर्वी सिंहभूम के चाकुलिया के ट्राइबल इलाके में भगवान शिव की पूजा श्रद्धालु आग के ऊपर उलटा लटक कर करते हैं। इस पूजा के माध्यम से श्रद्धालु भागवान शिव से अराधना करते हैं कि हर वर्ष की तरह इस बार भी अच्छी बारिश हो, ताकि खेती अच्छी तरह से कर सके। 

चाकुलिया प्रखण्ड के पास स्थित दो साल साल पुरानी भगवन शिव के श्री चंद्रेश्वर मंदिर के प्रागण में पांच दिवसीय गाजन पर्व का आयोजन किया जाता है। इसमें काफी संख्या में श्रद्धालु जमा होकर भागवन शिव की पूजा करते हैं। पांच दिनों तक लोग उपवास रख करके बाबा के मन्दिर परिसर में उलटा लटक कर नीचे आग लगा कर झूलते हैं और भागवान शिव से देश और राज्य की ख़ुशी के लिए प्रार्थना करते हैं। श्रद्धालु का मानना है कि इस तरह से भागवान शिव खुश होते और गावों में अच्छी बारिश होती है, जिसके कारण ग्रामीणों की अच्छी फसल होती है। 
इस संबंध में पुरोहित शिवा पंडा बताते हैं कि यह चाकुलिया का गाजन पूजा है। इसमें लोग पांच दिन का उपवास रख कर सुख शांति के लिए पूजा करते हैं। श्रद्धालु जलते आग के ऊपर उलटा लटक कर अपनी मनोकामना को पूरा करने की शिव से आराधना करता है। यह पूजा काफी विधि विधान से होता हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS