ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
विदेश सचिव ने कहा- भारत सभी का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए ट्रिप्स के तहत कर रहा छूट प्राप्त करने की कोशिश
By Deshwani | Publish Date: 3/6/2021 9:42:42 PM
विदेश सचिव ने कहा- भारत सभी का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए ट्रिप्स के तहत कर रहा छूट प्राप्त करने की कोशिश

दिल्ली। विदेश सचिव हर्ष वी. श्रृंगला ने कहा है कि भारत सभी के लिए समय पर टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए ट्रिप्‍स के तहत अस्‍थाई रूप से छूट प्राप्‍त करने की कोशिश कर रहा है और इसके लिए कई देशों के साथ सम्‍पर्क में है। उन्‍होंने कहा कि भारत घरेलू कम्‍पनी भारत बायोटेक के टीके कोवैक्‍सीन के लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन से मंजूरी मिलने की उम्‍मीद भी कर रहा है। श्री श्रृंगला ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के कोविड-19 पर दक्षिण- पूर्व एशिया साझेदारी मंच की बैठक को संबोधित करते हुए आज कहा कि भारत कोविड के कारण उत्‍पन्‍न अभूतपूर्व आर्थिक और सामाजिक चुनौतियों का सामना कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि इनसे निपटने के लिए विभिन्‍न स्‍तरों पर काम करने की ज़रूरत है। सरकार अकेले इससे नहीं निपट सकती। पूरे समाज को सहयोग करना होगा। विश्‍व स्‍तर पर भी इसके समाधान तलाशने होंगे।





विदेश सचिव ने कहा कि भारत में टीके बनाए जाने के लिए फाइज़र, जॉन्‍सन एण्‍ड जॉन्सन और मॉडर्ना जैसी बड़ी विदेशी दवा कम्‍पनियों के साथ भी बातचीत चल रही है। उन्‍होंने कहा कि रूस की स्‍पूतनिक वैक्‍सीन का तेजी से इस्‍तेमाल करने के कदम उठाए गए हैं। श्री श्रृंगला ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में विदेश मंत्रालय के प्रयासों का उल्‍लेख करते हुए कहा कि मंत्रालय ने दूसरे देशों से टीकों के लिए ज़रूरी कच्‍चा माल हासिल करने के लिए सरकार के एक मज़बूत हाथ की तरह काम किया है। उन्‍होंने कहा कि मंत्रालय ने वन्‍दे भारत अभियान के ज़रिए दुनियाभर में फंसे सात लाख भारतीयों की वतन वापसी को भी संभव बनाया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS