ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
चीनी विदेश मंत्री के साथ बैठक में खूब दिखी तल्खी, जयशंकर ने दिखाए सख्त तेवर, कहा- सीमा पर शांति होगी तभी करेंगे कारोबार
By Deshwani | Publish Date: 12/9/2020 3:16:26 PM
चीनी विदेश मंत्री के साथ बैठक में खूब दिखी तल्खी, जयशंकर ने दिखाए सख्त तेवर, कहा- सीमा पर शांति होगी तभी करेंगे कारोबार

मॉस्को। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा को लेकर भारत और चीन में जारी तनातनी के बीच रूस की राजधानी मॉस्को में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने शंघाई सम्मेलन से इतर मुलाकात की। इस दौरान सीमा पर जारी गतिरोध का चर्चा का केंद्र बिन्दु बना रहा। चीन के विदेश मंत्री वांग यी और भारत के विदेश मंत्री एस। जयशंकर के बीच तल्खी से बातचीत हुई। इस बैठक में चीन का जोर इस बात पर था कि सीमा पर जारी तनाव से इतर द्विपक्षीय संबंध भी चलते रहें, जिसे भारत ने सिरे से खारिज कर दिया। चीन का सीधा मतलब था कि सीमा पर वह जो कर रहा है वह चलता रहे और भारत से उसका व्यापार भी चलता रहे।

इस पर विदेश मंत्री जयशंकर ने वांग को यह स्पष्ट किया कि अगर सीमा पर स्थितियां सही नहीं हुईं, तो कोई संबंध नहीं रखा जा सकता है। जयशंकर ने सख्त लहजे में कहा कि सेना तब तक पीछे नहीं हटेगी, जब तक कि चीन की सेना भारतीय इलाकों से हट नहीं जाती। उन्होंने कहा सीमा पर शांति तभी बहाल होगी, जब चीन अपने हर बिन्दु पर वापस लौट जाएगा। इसके साथ ही भारत की ओर से चीन को यह स्पष्ट दिया गया कि अगर सीमा पर स्थितियां सामान्य नहीं होंगी, तो उसे हर तरह का नुकसान उठाना पड़ेगा। ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा कि सीमा पर गतिरोध जारी रहे और व्यापार भी चलता रहे।

 
एलएसी का निरीक्षण करेगा भारत
जयशंकर ने वांग से कहा कि सीमा पर यह स्थिति तब पैदा हुई जब चीनी सेना अवैध निर्माण किए और कई समझौतों का पालन नहीं किया गया। रिपोर्ट के अनुसार चीन अपने वादों पर खरा उतरा या नहीं, भारत इसका निरीक्षण करेगा क्योंकि इससे पहले चीन धोखा दे चुका है। कमांडर स्तर की बैठक में लिए जाने वाले फैसलों को चीनी सेना नहीं मानती थी।
 
गौरतलब है कि बीते कुछ महीनों के भीतर भारत ने चीन के कई ऐप्स, कई परियाजनाओं में उसकी कंपनियों द्वारा किए गए निवेश पर कड़े फैसले लिए और सभी पर रोक लगा दी। जून में हुई हिंसक झड़प पर भी चीन और भारत के विदेश मंत्रियों के बीच बात हुई। इस झड़प में एक कर्नल समेत 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। भारत ने कहा कि चीन की कार्रवाई स्पष्ट रूप से समझौतों का उल्लंघन थी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS