ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
ट्रम्प ने अपनी चैरिटी के पैसे चुनाव अभियान के तहत खर्च किए, कोर्ट ने लगाया बीस लाख डालर का जुर्माना
By Deshwani | Publish Date: 8/11/2019 12:18:22 PM
ट्रम्प ने अपनी चैरिटी के पैसे चुनाव अभियान के तहत खर्च किए, कोर्ट ने लगाया बीस लाख डालर का जुर्माना

वॉशिंगटन। अमेरिका की एक अदालत ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को एक और झटका दिया है। ट्रम्प पर न्यूयॉर्क की एक कोर्ट ने 20 लाख डॉलर (करीब 14 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया है। ट्रम्प पर 2016 में अपने राष्ट्रपति चुनाव अभियान के लिए चैरिटी की रकम खर्च करने का दोषी पाया गया। बताया गया है कि उन्होंने इन पैसों का इस्तेमाल अपनी पहले से मुनाफे में चल रही कंपनी का कर्ज चुकाने और खुद की पेंटिंग्स खरीदने में किया। जज ने कहा है कि ट्रम्प और उसके तीनों बेटे फाउंडेशन के कर्ता-धर्ता हैं और इसकी राशि का राजनीतिक कार्यों में उपयोग नहीं कर सकते। उन्होंने कहा है कि ट्रम्प को चुनाव कार्यों में अपनी ही राशि का उपयोग करना चाहिए था।

फैसले में कहा गया है कि ट्रम्प के चुनाव अभियान के तहत आयोवा प्राइमरी इलेक्शन के लिए अमेरिका के पूर्व सैनिकों ने काफी फंड इकट्ठा किया था। लेकिन ट्रम्प ने इसका निजी इस्तेमाल कर अपनी जिम्मेदारिओं का उल्लंघन किया।

डोनाल्ड ट्रम्प पर चैरिटी के पैसों के दुरुपयोग का आरोप पिछले साल लगा था। अभियोजन पक्ष का आरोप था कि ट्रम्प ने चैरिटी का इस्तेमाल अपनी चेकबुक की तरह किया। इसके बाद उनकी चैरिटी डोनाल्ड जे ट्रम्प फाउंडेशन बंद हो गई थी। न्यूयॉर्क कोर्ट की जज ने फैसले में कहा कि ट्रम्प पर जो जुर्माना लगाया गया है, वह उनकी चैरिटी में ही जाता, लेकिन वह अब अस्तित्व में नहीं है, इसलिए राष्ट्रपति को यह पैसा 8 अलग-अलग चैरिटियों को दान करना होगा।

इस फाउंडेशन में डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी इवानका ट्रम्प और एरिक ट्रम्प निदेशक हैं। ट्रम्प के वकील ने कहा है कि डेमोक्रेट ने  राजनीतिक उद्देश्यों की पूर्ति के लिए इस मामले को अदालत में दायर किया।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS