ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
भारतीय राजनायिक गौरव अहलुवालिया ने दो घंटे तक कुलभूषण यादव से की बात
By Deshwani | Publish Date: 2/9/2019 6:09:36 PM
भारतीय राजनायिक गौरव अहलुवालिया ने दो घंटे तक कुलभूषण यादव से की बात

इस्लामाबाद। पिछले तीन साल से पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण यादव से आज भारत के उप उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया ने मुलाकात की। हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है कि मुलाकात कहां हुई लेकिन सूत्रों को कहना है कि यह मुलाकात पाकिस्तान की सब-जेल में हुई है। तीन साल में पहली बार ऐसा हुआ है कि जाधव को बिना किसी बाधा के कॉन्सुलर एक्सेस मिला है।

 

हालांकि आज सुबह भी पाकिस्तान ने जाधव से मिलने के स्थान पर सीसीटीवी लगाने और वहां सुरक्षा गार्ड की मौजूदगी की शर्त रखी थी। पर भारत ने उसे सिरे से नकार दिया। जिसके बाद पाकिस्तान ने शर्तें वापस लीं और एक नए स्थान पर भारतीय राजनयिक के साथ 2 घंटे की एकांत मुलाकात संभव हो सकी। 

 
उल्लेखनीय है कि पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव सेवानिवृत्ति लेने के बाद व्यापार के सिलसिले में ईरान सीमा पर थे जहां से पाकिस्तानी सेना ने 3 मार्च, 2016 को गिरफ्तार कर लिया था। पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने कुलभूषण जाधव को भारतीय जासूस बताकर 10 अप्रैल, 2017 में फांसी की सजा सुनाई थी।
 
इसके खिलाफ भारत ने 10 मई, 2017 में अन्तरराष्ट्रीय न्यायालय (इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस- आईसीजे ) का दरवाजा खटखटाया था। अन्तरराष्ट्रीय न्यायालय ने भारत की याचिका पर पाकिस्तान को नोटिस जारी कर कहा था कि वह जाधव के मामले में आगे कोई कार्रवाई न करे। इसके बाद हुई सुनवाई और जिरह के बाद इसी साल 17 जुलाई को अन्तरराष्टीय न्यायालय ने 15-1 के बहुमत से फैसला करते हुए जाधव की फांसी को निलंबित रखा और कहा कि पाकिस्तान जाधव के मामले में पुनर्विचार करे।
 
अन्तरराष्ट्रीय न्यायालय के निर्णय के कारण ही पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच देने को मजबूर हुआ है। न्यायालय ने अपने निर्णय में कहा था कि पाकिस्तान ने न केवल विएना संधि का उल्लंघन किया है बल्कि कुलभूषण जाधव मामले में काउंसलर एक्सेस देने की भारत की मांग को ठुकराता रहा है। जाधव को अपनी बात रखने व बचाव पक्ष का वकील खड़ा करने का भी अवसर नहीं दिया गया। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS