ब्रेकिंग न्यूज़
नेपाल से वतन लौट रहे करीब 400 भारतीय को बीरगंज प्रशासन ने रोका, डिटेंशन सेन्टर में खाने-पीने की व्यवस्था नहीं, कर रहे भारत बुलाने की अपीलउत्तर बिहार के ख्यातिप्राप्त सर्जन डॉ. आशुतोष शरण ने PM Cares Fund व CM Releaf Fund को दी कुल 2 लाख 50 हजार की आर्थिक सहायता, पूरी की दिली ख्वाहिशपूर्व केन्द्रीय कृषिमंत्री मोतिहारी सांसद लॉकडाउन में देशभर में फंसे सैकड़ो चंपारणवासियों को भोजन मुहैया करा रहे हैंलोगों के अनुरोध पर आपातकाल में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष - PM CARES की घोषणा, नोट करें खाता नम्बरहाइड्रो-ऑक्‍सी-क्‍लोरोक्विन कोविड- 19 में कारगर, आवश्‍यक दवा घोषित, बिक्री और वितरण नियंत्रित करने संबंधी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की अधिसूचना जारीपूरे देश में 562 संक्रमित मामलों की पुष्टि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने की, 41 संक्रमित मरीज हुए स्वस्थईरान से एयरइंडिया के विशेष विमान से लाये गये 277 लोग आज सुबह पहुंचे जोधपुर हवाई अड्डाआज शाम प्रधानमंत्री अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे बातचीत
अंतरराष्ट्रीय
जी-7 समिट: कश्मीर में तनाव कम करने का प्लान जानना चाहेंगे ट्रंप, प्रधानमंत्री मोदी से करेंगे चर्चा
By Deshwani | Publish Date: 23/8/2019 11:01:09 AM
जी-7 समिट: कश्मीर में तनाव कम करने का प्लान जानना चाहेंगे ट्रंप, प्रधानमंत्री मोदी से करेंगे चर्चा

वाशिंगटन। जम्‍मू-कश्‍मीर को विशेष दर्जा देने वाले संव‍िधान के अनुच्‍छेद 370 के अहम प्रावधानों को समाप्‍त करने के बाद पाकिस्‍तान जहां दुनियाभर से मदद की गुहार लगा रहा रहा है, वहीं भारत ने साफ कर दिया है कि उसने यह फैसला अपने संवैधानिक दायरे के भीतर लिया है। जम्मू कश्मीर के मामले में अनुछेद 370 का हटाया जाना भारत का एक अंदरूनी मामला है लेकिन क्षेत्र में शांति व्यवस्था की स्थापना और मानवीय अधिकार एक अहम मुद्दा है। 

 
गुरुवार को व्हाइट हाउस के एक उच्चाधिकारी के हवाले से कहा गया है कि इस संदर्भ में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प फ्रांस में जी-सात देशों की बैठक के अलावा प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी से बातचीत करना चाहेंगे। जी सात देशों की बैठक फ्रांसीसी लोकप्रिय समुद्री रिसॉर्ट 'बीयर्रिट्ज' में शनिवार से हो रही है। इस बैठक में वैश्विक अर्थव्यवस्था, लिंग समानता, पर्यावरण संतुलन और डिजिटल इकोनॉमी के अलावा अन्य विषयों पर चर्चा होगी।
 
इस बैठक के इतर ट्रम्प की मुलाक़ात मोदी के अलावा इंग्लैंड के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, जर्मनी की एंजेला मर्केल और मेजबान फ्रांस के इमैनुएल मैक्रों के अलावा जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से होनी तय है।
 
उल्लेखनीय है कि कश्मीर मामले में अनुछेद 370 हटाए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ट्रम्प की पहली मुलाकात होगी। व्हाइट हाउस अधिकारी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के आपसी संबंधों को लेकर बैठक में चर्चा हो सकती है। इसलिए ट्रम्प की कोशिश होगी कि वह प्रधानमंत्री मोदी से ख़ुद उनकी ज़ुबानी बात सुनें। ट्रम्प की यह भी कोशिश होगी कि क्षेत्र में तनाव को कैसे दूर किया जा सकता है और कश्मीर में मानवीय अधिकारों का संरक्षण कैसे हो सकता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS