ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
अमेरिका के कैलिफोर्निया में 6.4 तीव्रता का भूकंप, कोई हताहत नहीं
By Deshwani | Publish Date: 5/7/2019 11:45:39 AM
अमेरिका के कैलिफोर्निया में 6.4 तीव्रता का भूकंप, कोई हताहत नहीं

लॉस एंजेल्स। अमेरिका के दक्षिण कैलिफ़ोर्निया में बैकरफ़ील्ड और लॉस वेगास के बीच रिजक्रेस्ट (मोजावी रेगिस्तान) में गुरुवार को भूकम्प के झटके महसूस किए गए। अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.4 तीव्रता मापी गई। लगभग बीस सेकेंड के इन झटकों के बाद शाम तक किसी अप्रिय घटना का कोई समाचार नहीं मिला।

 
लॉस एंजेल्स से 150 मील दूर यह घटना तब घटी जब चार जुलाई को राष्ट्रीय स्वाधीनता दिवस की सार्वजनिक छुट्टी के दिन लोग अपने घरों में नाश्ते की टेबल पर बैठे थे। एकाएक टेबल पर नाश्ते के सामान में कंपन दिखी। देखते ही देखते घर में बाक़ी सामान भी हिलने-डुलने लगे। रिजक्रेस्ट में उस समय एक ऑडिटोरियम में क़रीब 65 बच्चे स्वाधीनता दिवस की तैयारी में जुटे थे। 
 
अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के भू वैज्ञानिक राबर्ट ग्रेव्ज़ ने कहा कि इस भूकम्प के पश्चात् 2.5 से 4.5 तीव्रता के क़रीब 159 झटके महसूस किए जा सके। उनका कहना था कि अभी  और झटके महसूस किए जा सकते हैं। एक अन्य भू वैज्ञानिक लूसी जोनेस ने चेतावनी दी है कि अगले सप्ताह बड़े स्तर पर भूकम्प के झटके महसूस करने के लिए तैयार रहें। 
 
 
उल्लेखनीय है कि भूकम्प के ये झटके बीस साल बाद महसूस किए गए। इससे पहले 1999 में रिक्टर पैमाने पर 7.1 तीव्रता के साथ भूकम्प आया था, जबकि लॉस एंजेल्स के क़रीब नार्थ रिज़ में 1994 में 6.7 रिक्टर स्केल पर भूकम्प आने से 57 लोग मारे गए थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS