ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
परमाणु समझौते का उल्लंघन कर आग से खेल रहा है ईरान: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प
By Deshwani | Publish Date: 2/7/2019 3:05:18 PM
परमाणु समझौते का उल्लंघन कर आग से खेल रहा है ईरान: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

लॉस एंजेल्स। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि तयशुदा मात्रा से अधिक यूरेनियम का संवर्धन कर ईरान आग के साथ खेल रहा है। गौरतलब है कि  ईरान ने सोमवार को वर्ष 2015 में अमेरिका सहित छह बड़े राष्ट्रों के बीच आणविक समझौते के अनुरूप तयशुदा यूरेनियम संवर्धन से अधिक यूरेनियम भंडारण की घोषणा की है।

 
ईरान की फ़ार्स संवाद समिति ने सोमवार को कहा कि ईरान ने तयशुदा यूरेनियम के तीन सौ किलो भंडारण से अधिक भंडारण कर लिया है। ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने ट्वीट कर कहा कि ईरान का यह क़दम आणविक समझौते के कतई ख़िलाफ़ नहीं है। यह तो अमेरिका को एक जवाब भर है।
 
वर्ष 2015 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा सहित इंग्लैंड, फ्रांस, जर्मनी, रूस और चीन ने 'ज्वाइंट कॉम्प्रिहेंसिव प्लान ऑफ एक्शन' के तहत यह फ़ैसला किया था कि ईरान एक तयशुदा संवर्धित यूरेनियम के भंडार से अधिक यूरेनियम का भंडारण नहीं करेगा। इस पर यूरोपीय देशों ने कहा कि एक ओर जब वे अमेरिका और ईरान को करीब लाने की कोशिश कर रहे हैं, ईरान को इस कदम से बचाना चाहिए था।
 
इंग्लैंड के विदेश मंत्री जरमि हंट ने कहा है कि हम इस आणविक समझौते का सम्मान करते हैं। हम नहीं चाहते, ईरान आणविक हथियार तैयार करे। इसके बावजूद वह ऐसा करता है तो हमारे पास समझौते से बाहर आने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा।
 
न्यूयॉर्क से संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस के प्रवक्ता ने कहा है कि ईरान को चाहिए कि वह समझौते की शर्तों के अनुरूप बातचीत को आगे बढ़ाए। उसने यूरेनियम संवर्धन के भंडारण में वृद्धि कर अपने ही देश के नागरिकों के आर्थिक हितों के विरुद्ध जा रहा है। इधर इज़राइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने भी कहा है कि ईरान के इस क़दम के बाद अब यूरोपीय देशों को समझौते से बाहर आ जाना चाहिए।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS