ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
दक्षिण चीनी सागर मामले को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने के लिए जापान, वियतनाम लिया संकल्प
By Deshwani | Publish Date: 3/5/2019 4:56:03 PM
दक्षिण चीनी सागर मामले को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने के लिए जापान, वियतनाम लिया संकल्प

टोक्यो। जापान और वियतनाम इस बात पर सहमति जताई है कि दक्षिण चीन सागर विवाद शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाया जाना चाहिए। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

 
जापानी प्रसारक एनएचके की रिपोर्ट के मुताबिक, वियतनाम के रक्षा मंत्री जनरल नगो जुआन लिच ने जापानी रक्षा मंत्री तकेशी लवाया से द्विपक्षीय मुलाकात की। जापानी रक्षा मंत्री ने दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ते दबदबा की निंदा की और कहा कि ड्रैगन इस सागर में यथास्थिति को बदलना चाहता है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इसके खिलाफ आवाज उठाने की मांग की।
 
उल्लेखनीय है कि चीन पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपने प्रभुत्व का दावा करता है, क्योंकि वहां 11 अरब बैरल तेल और 190 बिलियन क्यूबिक फीट गैस का भंडार होने का अनुमान है। हालंकि दक्षिण चीन सागर पर अन्य देश जैसे मलेशिया, वियतनाम, फिलिपींस और ब्रुनेई भी अपने-अपने प्रभुत्व का दावा करते हैं।
 
हालांकि चीन ने दक्षिण चीन सागर में अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा दी है। नौसैनिक अभ्यास के अलावा वह नौसैनिक अड्डा भी बनाना शुरू कर दिया है। इसके मद्देनजर जापान और वियतनाम ने क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए सैन्य सहयोग बढ़ाने पर भी सहमत हुए हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS