ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
सोमालिया में कार बम विस्फोट में पांच की मौत, आतंकी संगठन अल-शबाब ने ली जिम्मेदारी
By Deshwani | Publish Date: 1/3/2019 12:09:35 PM
सोमालिया में कार बम विस्फोट में पांच की मौत, आतंकी संगठन अल-शबाब ने ली जिम्मेदारी

मोगादिशु। सोमालिया की राजधानी में माका अल-मुकरमा होटल के करीब गुरुवार शाम हुए आत्मघाती कार बम धमाके में कम से कम 5 लोगों के मारे जाने की खबर है, जबकि 25 से ज्यादा घायल हैं। धमाके के बाद भारी गोलीबारी भी की गई। हमले के पीछे विद्रोही संगठन अल-शबाब का हाथ है। अल-कायदा से जुड़ा यह संगठन सरकार को गिराने के लिए अक्सर हमले करता रहता है।

 
एंबुलेंस सेवा के निदेशक अब्दुकादिर अब्दिरहमान के मुताबिक राहत और बचाव टीम ने 5 शव बरामद किए हैं। मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती है। उन्होंने बताया कि सरकार को गिराने की लंबी लड़ाई में शबाब के लड़ाकों द्वारा मोगादिशु को नियमित रूप से निशाना बनाया जाता रहा है। शबाब के लड़ाके माका अल-मुकरमा होटल में रह रहे वरिष्ठ अधिकारियों को मारने की कोशिश में थे।
 
आतंकी समूह ने प्रो-शबाब वेबसाइट पर एक बयान में दावा किया, "एक आत्मघाती विस्फोट हुआ, जिसमें मुजाहिदीन लड़ाकों ने सोमाली सरकार के कमांडरों और अधिकारियों को निशाना बनाया, जो होटल में रुके थे।" पुलिस अधिकारी मोहम्मद फराह ने कहा, "माका अल-मुकरमा मार्ग पर कार बम विस्फोट हुआ। इसने कई वाहनों को नष्ट कर दिया।"
 
एक प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक, " धमाके के बाद पूरा इलाका आग की लपटों की चपेट में था और मैं एंबुलेंस को घटनास्थल पर भागते हुए देख सकता था। गोलाबारी भी हुई थी, लेकिन हम नहीं जानते कि कौन शूटिंग कर रहा था। क्षेत्र में कुछ ही मिनटों बाद दूसरा धमाका भी सुना गया, लेकिन यह स्पष्ट नहीं था कि इस विस्फोट का कारण क्या था।" लोगों ने बताया कि माका अल-मुकरमा होटल के करीब राजधानी की यह सबसे व्यस्त सड़क है। दिन भर काम के बाद शाम के समय काफी लोग यहां थकान मिटाने आते हैं। 
 
अगस्त 2011 में राजधानी मोगादिशू से शबाब के लड़ाकों को पूरी तरह खदेड़ दिया गया था। सोमालिया के शहरों और कस्बों से कब्जा खत्म हो गया है, लेकिन कई ग्रामीण इलाकों में आज भी इस संगठन की हुकूमत चलती है। यहीं से ये सरकार के खिलाफ गुरिल्ला युद्ध छेड़े हुए हैं। इस संगठन ने अपने नियंत्रण वाले इलाकों में शरियत कानून का कड़ा रूप सख्ती से लागू किया है। इसमें चोरों के हाथ काट डालना और व्यभिचार की आरोपी महिला की पत्थर मारकर हत्या करना शामिल है। अल-शबाब का जन्म 2006 में इस्लामिक कोर्ट यूनियन की कट्टरपंथी युवा शाखा के रूप में हुआ था।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS