ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
पाक सरकार ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मुख्यालय को लिया अपने नियंत्रण में
By Deshwani | Publish Date: 23/2/2019 12:45:07 PM
पाक सरकार ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मुख्यालय को लिया अपने नियंत्रण में

इस्लामाबाद। पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत की जवाबी कार्रवाई के खौफ से पाकिस्तान ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर की सुरक्षा बढ़ा दी है। पाकिस्तान के गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया है कि बहावलपुर में प्रतिबंधित संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मुख्यालय को पंजाब सरकार ने अपने कंट्रोल में ले लिया है। 

 
माना जा रहा है कि जैश का सरगना मसूद अजहर भी यहीं पर है और भारत के ऐक्शन के डर से उसे सुरक्षा दी गई है। एक दिन पहले ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पुलवामा आतंकी हमले की निंदा करते हुए बयान में जैश-ए-मोहम्मद का जिक्र किया था। ऐसे में पाक के जैश मुख्यालय को नियंत्रण में लेने की एक वजह बढ़ता अंतरराष्ट्रीय दबाव भी माना जा रहा है। 
 
'गवर्नमेंट ऑफ पाकिस्तान' ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में प्रवक्ता के हवाले से बताया गया कि सरकार ने उस कैंपस को अपने नियंत्रण में ले लिया है, जिसमें मदरसतुल शबीर और जामा-ए-मस्जिद सुभानअल्ला है। पाक मीडिया के मुताबिक प्रवक्ता ने बताया है कि जैश के मुख्यालय से जुड़े मामलों को मैनेज करने के लिए एक प्रशासक भी नियुक्त कर दिया गया है। कहा जा रहा है कि यह कदम पाक प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में एक दिन पहले राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की हुई बैठक में लिए गए फैसले के आधार पर उठाया गया। लाहौर से बहावलपुर 400 किमी की दूरी पर है। 
 
पाक मीडिया के मुताबिक जैश के बहावलपुर वाले कैंपस में 70 टीचर्स और 600 स्टूडेंट्स मौजूद हैं। इस समय पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की पुलिस कैंपस की सुरक्षा में लगी है। इससे पहले गुरुवार को पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के आतंकी संगठन जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत पर प्रतिबंध लगाया था। 
 
हालांकि पाकिस्तान की ऐसी कार्रवाई पर भरोसा नहीं किया जा सकता क्योंकि ये दुनिया को दिखाने के लिए और कुछ समय के लिए होती है। बाद में वहां आतंकियों को पूरी छूट दे दी जाती है। 
 
इस बीच शुक्रवार को पाक फौज के प्रवक्ता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि पाकिस्तान पहले कोई ऐक्शन नहीं लेगा पर भारत ने पहले कार्रवाई की तो वह सरप्राइज जरूर करेगा। इतना ही नहीं, पाक आर्म्ड फोर्स के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने शुक्रवार शाम में एक विडियो शेयर कर जानकारी दी कि पाकिस्तान आर्मी चीफ ने नियंत्रण रेखा का दौरा कर हालात की समीक्षा की है। उन्होंने कहा कि पाक आर्मी चीफ ने जवानों का हौसला भी बढ़ाया। आपको बता दें कि पिछले 48 घंटे के भीतर पाकिस्तान ने भारत के डर से कई फैसले लिए हैं। 
 
पीओके के लोगों के लिए अडवाइजरी जारी कर कहा गया है कि रात के समय वे लाइट न जलाएं। नियंत्रण रेखा के पास पशुओं को न चराएं और सतर्क रहें। दरअसल, उड़ी हमले के बाद भारतीय सेना ने पीओके में घुसकर कई आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया था। इस कार्रवाई में पाकिस्तान की मदद से पल रहे कई आतंकी मारे गए थे। अब पाकिस्तान को वही डर सता रहा है। 
 
 
दिलचस्प बात यह है कि पाकिस्तान ने कभी स्वीकार नहीं किया कि भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक की है पर पीओके में एलओसी के करीब रहने वालों के लिए उसने हाल में जो अडवाइजरी जारी की है, उसमें इशारों में कहा गया है कि भारत 'सेम ऐक्टिविटी' दोहरा सकता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS