ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
ब्राजील में बांध धसने से मची तबाही में 300 से अधिक लोग लापता, खोज जारी
By Deshwani | Publish Date: 28/1/2019 3:20:09 PM
ब्राजील में बांध धसने से मची तबाही में 300 से अधिक लोग लापता, खोज जारी

ब्रमाडिन्हो। ब्राजील के एक खान में शुक्रवार को बांध टूटने के बाद लापता हुए 300 लोगों की तलाश फिर से शुरू कर दी गई है। इस घटना में अभी तक कम से कम 58 लोगों की मौत हुई है। इससे पहले एक अन्य बांध के टूटने की आशंका के मद्देनजर खोज अभियान रोक दिया गया था। 

 
खान के मालिक के मुताबिक दक्षिण पूर्वी ब्राजील में कोरेगो डो फेइजाओ खान के नजदीक रहने वाले लोगों को जलस्तर खतरनाक तरीके से बढ़ने को लेकर चेतावनी जारी की गई है और इन सभी लोगों को बांध के किनारे जाने से मना कर दिया गया है और साथ ही आस पास के क्षेत्रों को छोड़कर किसी सुरक्षित स्थान में जाने के निर्देश दिए गए हैं।
 
अग्निशमकों ने पीड़ितों का खोज अभियान रोककर बांध के नजदीक रह रहे लोगों को बाहर निकालना शुरू कर दिया था। बांध के आसपास 800 मिलियन गैलन पानी भर गया था। 
 
हालांकि कुछ ही घंटों के बाद नागरिक रक्षा से जुड़े अधिकारियों ने उसे नियंत्रित कर लिया। आपको बता दें कि शनिवार की दोपहर तक 40 शव निकाले जा चुके थे। 
 
मिनास गेराइस के दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 23 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। बचाव कर्मियों ने शनिवार को 43 लोगों को जीवित निकाला जिससे उम्मीद है कि और लोग भी जीवित होंगे। कंपनी के अधिकारियों ने भी कहा कि करीब 100 कर्मचारी सुरक्षित मिल गए हैं।
 
 
राज्य की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के एक प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल फ्लैवियो गोडिन्हो ने कहा, "अब अन्य बांध टूटने का खतरा नहीं है।" 
 
उन्होंने कहा कि उच्च स्तर तक पहुंचे पानी को बहा दिया गया है। खोज अभियान दोबारा शुरू कर दिया गया है। इसके लिए जमीनी और हवाई सेवाएं ली जा रही हैं। जमीन पर काम कर रहे बचावकर्मियों को कीचड़ जमा होने से परेशानी हो रही है जिसके लिये दर्जनों हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं।’’
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS