ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
विक्रम मिस्त्री ने संभाला चीन में भारतीय राजदूत का पद
By Deshwani | Publish Date: 9/1/2019 11:51:57 AM
विक्रम मिस्त्री ने संभाला चीन में भारतीय राजदूत का पद

बीजिंग। चीन में भारत के नए राजदूत विक्रम मिस्त्री ने अपना पद संभाल लिया। चीनी विदेश मंत्रालय में प्रोटोकॉल उप महानिदेशक होंग ली को अपना परिचय पत्र सौंपने के बाद उन्होंने चीन के अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

 
मंत्रालय में एशियाई मामलों के महानिदेशक वु जियांगहाओ से मुलाकात के दौरान मिस्त्री ने भारत और चीन के द्विपक्षीय संबंधों पर अपने विचार साझा किए। वर्ष 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आइएफएस) के अधिकारी मिस्त्री ने गौतम बंबावाले की जगह ली है।
 
बंबावाले गत नवंबर में सेवानिवृत्त हो गए थे। मिस्त्री ने ऐसे वक्त पर राजदूत का पद संभाला है जब भारत और चीन 2017 में हुए डोकलाम विवाद को पीछे छोड़कर विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। मिस्त्री इससे पहले म्यांमार में भारत के राजदूत रह चुके हैं।
 
उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ विदेश मंत्रालय में भी अलग-अलग पदों पर काम किया है। वह यूरोप, अफ्रीका, एशिया और उत्तरी अमेरिका सहित कई देशों में भारतीय दूतावासों में सेवाएं दे चुके हैं। श्रीनगर में जन्मे मिस्त्री ने अपनी स्कूली शिक्षा ग्वालियर से पूरी की थी। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से स्नातक और जमशेदपुर के एक्सएलआरआई कॉलेज से एमबीए की डिग्री ली थी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS