ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
बॉर्डर वॉल पर सहमति नहीं बनने से अमेरिका में फिर काम-काज ठप, साल में तीसरा शटडाउन
By Deshwani | Publish Date: 22/12/2018 5:09:04 PM
बॉर्डर वॉल पर सहमति नहीं बनने से अमेरिका में फिर काम-काज ठप, साल में तीसरा शटडाउन

वाशिंगटन। संघीय खर्च बिल पारित किये बगैर और मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण के लिये धन मुहैया कराने की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मांग का समाधान किये बिना अमेरिकी कांग्रेस की कार्यवाही शुक्रवार को स्थगित हो जाने से अमेरिका में सरकारी कामकाज ठप होना तय हो गया है। स्थानीय समयानुसार शनिवार को सुबह 12 बजकर एक मिनट से कई महत्वपूर्ण एजेंसियों का कामकाज बंद हो जाएगा।

 
इससे पहले कैपिटल हिल में व्हाइट हाउस के अधिकारियों और अमेरिकी कांग्रेस के दोनों दलों के नेताओं के बीच अंतिम क्षण तक चली बातचीत में वित्तपोषण को लेकर कोई सहमति नहीं बन पाई। गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेक्सिको-अमेरिका सीमा पर दीवार के निर्माण के लिये 5 अरब अमेरिकी डॉलर की मांग कर रहे हैं, लेकिन विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता इसका विरोध कर रहे हैं। 
 
बता दें कि इससे पहले भी इसी साल जनवरी में भी बड़े पैमाने पर अमेरिका में शटडाउन हुआ था। सीनेट (अमेरिकी संसद) में डेमोक्रेट सांसदों ने अल्पकालिक व्यय विधेयक पारित नहीं होने दिया, जिसके कारण अमेरिका में चार साल से ज्यादा समय बाद पहली बार सरकार का कामकाज डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति के रूप में पहले साल के शासनकाल में ठप होना शुरू हुआ।
 
इस संकट के कारण हजारों कर्मचारियों को अवैतनिक छुट्टी पर जाना पड़ा। इस 'कामबंदी' के लिए डेमोक्रेट और रिपब्लिक दोनों दलों के सांसदों ने एक दूसरे को जिम्मेवार ठहराया, जिसके कारण हजारों सरकारी कर्मचारियों को छुट्टी पर जाना पड़ा और इस अवधि का उन्हें वेतन भी नहीं मिला।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS