ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
सीरिया पर ट्रंप के फैसले से नाखुश अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने दिया इस्तीफा
By Deshwani | Publish Date: 21/12/2018 10:41:42 AM
सीरिया पर ट्रंप के फैसले से नाखुश अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने दिया इस्तीफा

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सीरिया में लड़ाई खत्म करने के ऐलान के बाद उनके प्रशासन में हलचल मच गई है। रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने अपना इस्तीफा दे दिया है। राष्ट्रपति ट्रंप को लिखी चिट्ठी में उन्होंने कहा कि आपके पास ये च्वॉइस है कि आप उस रक्षा मंत्री को रखें, जिसके विचार आपसे मिलते हों, इसलिए मैं अपने पद से इस्तीफा देता हूं। डोनाल्ड ट्रंप ने भी ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की।

 
डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया कि जनरल जिम मैटिस अच्छे अंकों के साथ रिटायर हो रहे हैं। उनका कार्यकाल आने वाली फरवरी में खत्म होगा, पिछले दो साल उन्होंने मेरे साथ काफी अच्छा काम किया। नए रक्षा मंत्री के नाम का जल्द ही ऐलान किया जाएगा।
 
बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने एक दिन पहले ही सीरिया में आईएसआईएस पर जीत का दावा किया है। उन्होंने सीरिया में मौजूद अपने 2000 सैनिकों को वापस बुलाने का आदेश दिया है। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, जिम मैटिस ने इसी फैसले से नाराज होकर अपना इस्तीफा सौंपा है।
 
सिर्फ इतना ही नहीं अमेरिका ने अब अफगानिस्तान से भी सेना को वापस बुलाने का फैसला किया है। अमेरिका अफगानिस्तान से 14000 सैनिक वापस बुलाने पर विचार कर रहा है।
 
गौरतलब है कि अमेरिका में पिछले कुछ समय में बड़े पदों पर मौजूद लोगों ने इस्तीफा दिया है। कई अधिकारी अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसलों से नाखुश थे। अमेरिकी मीडिया की मानें तो इससे पहले भी कई बार ऐसा हुआ है कि जब ट्रंप और मैटिस की एक- दूसरे से नहीं बनी है और राष्ट्रपति ने अपने रक्षा मंत्री की सलाह को नजरअंदाज किया है।
 
बता दें कि रक्षा मंत्री जिम मैटिस सीरिया में अमेरिकी फौज के रुके रहने के पक्षधर थे। मैटिस ने सीरिया से फौज हटाने के फैसले को एक ब्लंडर बताया था। मैटिस ने रक्षा मंत्री पद पर रहते हुए मैक्सिको में बड़ी संख्या में फौज के तैनात होने का आदेश दिया था। पाकिस्तान को समय-समय पर फटकार लगाने का श्रेय में जिम मैटिस को ही जाता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS