ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
अमेरिका: निचले सदन में डेमोक्रेटिक पार्टी ने किया नियंत्रण, रिपब्लिकन पार्टी का सीनेट पर बहुमत बरकरार
By Deshwani | Publish Date: 8/11/2018 11:48:21 AM
अमेरिका: निचले सदन में डेमोक्रेटिक पार्टी ने किया नियंत्रण, रिपब्लिकन पार्टी का सीनेट पर बहुमत बरकरार

वाशिंगटन। अमेरिका में हुए महत्वपूर्ण मध्यावधि चुनावों में विपक्षी डेमोक्रेट ने कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में अपना नियंत्रण कर लिया। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी ने उच्च सदन सीनेट में अपना बहुमत कायम रखा है। इन नतीजों से ऐसा माना जा रहा है कि 2020 के राष्ट्रपति चुनावों में दोनों प्रमुख पार्टियों के बीच राजनीतिक कड़वाहट बढ़ेगी और इनके बीच जोरदार मुकाबला होगा। डेमोक्रेट्स ने सत्ता में रिपब्लिकन पार्टी का एकाधिकार तोड़ दिया और उसे निचले सदन में 24 से अधिक सीटों का फायदा हुआ है। उसने पिछले आठ वर्षों में पहली बार 435 सदस्यीय सदन में बहुमत हासिल किया।

 
डेमोक्रेटिक पार्टी से मिले प्रारंभिक बयानों के अनुसार पार्टी के नेताओं ने संकेत दिये है कि राष्ट्रपति ट्रंप के लिए और कठिन स्थिति बन जायेगी जो आव्रजन, कर और स्वास्थ्य देखभाल सुधारों समेत उनके कुछ अहम मुद्दों पर व्यापक विधायी परिवर्तन चाहते हैं। पिछले कुछ सप्ताह से आक्रामक ढ़ंग से प्रचार कर रहे ट्रंप ने परिणामों को लेकर संतोष जताया और इसे जबर्दस्त सफलता के रूप में वर्णित किया। ट्रंप ने एक ट्वीट किया,‘‘आज रात जबर्दस्त सफलता। सभी को धन्यवाद।’’ 
 
निवर्तमान सदन में रिपब्लिकन पार्टी के पास 235 सीटें थीं जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी की 193 सीटें थीं। अमेरिकी कांग्रेस में भारतीय अमेरिकियों के अनौपचारिक समूह कथित ‘समोसा कॉकस’ के सभी चार निवर्तमान सदस्य प्रतिनिधि सभा के लिए फिर से चुने गए। इसमें राजा कृष्णमूर्ति, प्रमिला जयपाल, रो खन्ना और एमी बेरा को जीत मिली। नेंसी पेलोसी (78) के प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष के रूप में फिर से निर्वाचित होने की उम्मीद है। प्रतिनिधि सभा भारत की लोकसभा के समान है। 
 
इस मौके पर मौजूद अन्य डेमोक्रेटिक नेताओं के साथ उन्होंने कहा,‘‘धन्यवाद, कल अमेरिका में एक नया दिन होगा.’’ चुनावों में करीब 100 महिलाओं ने जीत दर्ज की है जिनमें से ज्यादातर डेमोक्रेट्स हैं। कम से कम 28 महिलाएं पहली बार निर्वाचित हुई हैं। सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी ने 100 सदस्यीय सीनेट में अपना बहुमत बरकरार रखा। सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के 51 जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी के 49 सांसद हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS