ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
हर हफ्ते 14 लाख लोग शहरों की ओर पलायन करते हैं: एंतोनियो गुतारेस
By Deshwani | Publish Date: 1/11/2018 3:07:40 PM
हर हफ्ते 14 लाख लोग शहरों की ओर पलायन करते हैं:  एंतोनियो गुतारेस

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने ‘वर्ल्ड सिटीज डे’ पर कहा कि विश्व भर में प्रत्येक सप्ताह 14 लाख लोग शहरों की ओर पलायन करते हैं और इतनी बड़ी संख्या में पलायन प्राकृतिक तथा मानव निर्मित आपदा का खतरा बढ़ा सकता है। गुतारेस ने बुधवार को ‘वर्ल्ड सिटीज डे’ पर अपने संदेश में जोर दिया कि जोखिम आपदा में नहीं बदलना चाहिए।

 
उन्होंने कहा,‘‘प्रत्येक सप्ताह 14 लाख लोग पलायन कर शहर जाते हैं। इतना तेज शहरीकरण स्थानीय क्षमताओं पर और बोझ डालेगा। साथ ही, प्राकृतिक तथा मानव निर्मित आपदाओं का जोखिम भी बढ़ा सकता है।
 
लेकिन जोखिमों को आपदाओं में नहीं बदलना चाहिए। इसका जवाब तूफान, बाढ़, भूकंप, महामारी और आर्थिक संकट से बचाव वाला निर्माण हो।’’ इसके लिए उन्होंने बैंकाक, जोहानिसबर्ग आदि का उदाहरण भी दिया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS