ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
फेसबुक ने चलाया 'सफाई अभियान', 800 से ज्यादा एकाउन्ट और पेजों को किया बंद
By Deshwani | Publish Date: 12/10/2018 11:20:56 AM
फेसबुक ने चलाया 'सफाई अभियान', 800 से ज्यादा एकाउन्ट और पेजों को किया बंद

न्यूयॉर्क। फेसबुक ने कहा है कि उसने अमेरिका में होने वाले मध्यावधि चुनाव से कुछ सप्ताह पूर्व राजनीतिक सामग्री वाले बेकार लिंक और क्लिकबेट के साथ उपयोगकर्ताओं को स्पैमिंग करने के लिए 800 से अधिक पेज और एकाउन्ट को बंद कर दिया है। प्रतिबंधित एकाउन्ट और फेसबुक साइटों ने "समन्वित अप्रामाणिक व्यवहार" का प्रदर्शन किया, जैसे कि पेज को वास्तविकता के मुकाबले ज्यादा लोकप्रिय दिखाने के लिए मिलकर काम करना। फेसबुक ने कहा कि यह उपयोगकर्ताओं को गुमराह करने के लिए डिज़ाइन किया गया था कि वे कौन हैं और वे क्या कर रहे हैं।

 
सोशल नेटवर्किंग साइट ने कहा कि इन एकाउन्ट ने "सनसनीखेज राजनीतिक सामग्री" फैलाई जिन्हें लोगों को फेसबुक के बाहर विज्ञापन से भरी वेबसाइटों पर ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। अतीत में इस तरह के स्पैमर अक्सर सेलिब्रिटी गपशप, वजन घटाने के उपाय और नकली आईफोन पर ध्यान केंद्रित करते रहे हैं।
 
 
फेसबुक ने कहा कि जिन पेजों को हटाया गया है उसमें राजनीतिक विचारधारा के दोनों पक्षों की सामग्री शामिल है। हालांकि, उसने यह कहने से इंकार कर दिया कि दक्षिणपंथी पेज अधिक थे या वामपंथी सामग्री अधिक थी। हटाए गए पेज में कंजरवेटिव "नेशन इन डिस्ट्रेस" और वामपंथी "स्नोफ्लेक्स" समेत अन्य शामिल हैं। इनमें "रिजनेबल पीपुल यूनाइट", "द रेसिस्टेंस" और "राइट विंग न्यूज" भी शामिल हैं।
 
फेसबुक ने कहा कि वह उन पोस्ट और तस्वीरों की सामग्री को नहीं देखता है जो ये एकाउन्ट फैला रहे हैं, बल्कि, वह पेज को हटाने के दौरान उनके "व्यवहार" को देखता है कि क्या वे फर्जी खाते का उपयोग कर रहे हैं या स्पैम भेज रहे हैं। फेसबुक को जब से रूसी एजेंटों के 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उसकी सेवा का दुरुपयोग करने की जानकारी मिली है उसके बाद से वह गलत सूचना और चुनाव में हस्तक्षेप को खत्म करने के लिए काम कर रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS