ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
उत्तर-पश्चिम हैती में आया 5.9 तीव्रता का भूकंप
By Deshwani | Publish Date: 7/10/2018 12:06:11 PM
उत्तर-पश्चिम हैती में आया 5.9 तीव्रता का भूकंप

पोर्ट-ऑ-प्रिंस। उत्तर-पश्चिम हैती शनिवार को 5.9 तीव्रता के भूकंप के झटकों से हिल गया है। भूकंप से नुकसान और हताहत होने की खबरें आ रही हैं. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कितने पैमाने पर नुकसान पहुंचा है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप रात 8 बजकर 11 मिनट पर आया और इसका केंद्र हैती के उत्तरी तट पर पोर्ट-दे-पै से 19 किलोमीटर दूर उत्तर पश्चिम में था।

 
भूकंप का केंद्र सतह से 11.7 किलोमीटर की गहराई में था। देश की सिविल सुरक्षा एजेंसी ने अपने टि्वटर अकाउंट पर बताया कि नुकसान और लोगों के हताहत होने की खबरें है लेकिन अभी विस्तार से कोई जानकारी नहीं है। हैती की राजधानी पोर्ट-ऑ-प्रिंस के साथ-साथ डोमिनिकन रिपब्लिक में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। हैती भूकंप के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र में आता है। साल 2010 में राजधानी में आए 7.1 की तीव्रता के भूकंप में तकरीबन 300,000 लोग मारे गए थे।
 
 
बता दें कि इंडोनेशिया में भूकंप-सुनामी के बाद राहतकर्मी मलबे के ढेर से अब भी शवों की तलाश में जुटे हैं और शनिवार को वहां नई स्वास्थ्य चेतावनी जारी की गई है।  पालू शहर में जमीन से कुछ शव सड़ी हालत में निकाले गए हैं। अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि शक्तिशाली भूकंप और उसके बाद सुनामी में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 1,649 हो गया है और सुलावेसी द्वीप पर समुद्र के किनारे बसे शहर में करीब एक हजार लोग अब भी लापता हैं।
 
इस हादसे के आठ दिन बीत जाने के बाद किसी के जीवित बचने की उम्मीद हालांकि बेहद कम है लेकिन तलाश अभियान को अभी आधिकारिक रूप से बंद नहीं किया गया है। इस बात की आशंका है कि पेटाबो और बालारोआ में कई शव सड़ी हुई हालत में अब भी जमीन के अंदर दबे हो सकते हैं।  भूकंप और सुनामी के बाद इन दोनों शहरों का एक तरह से नामोनिशान मिट गया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS