ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
चिनाब नदी जलविद्युत परियोजनाओं का पाकिस्तान विशेषज्ञ को करना था निरीक्षण
By Deshwani | Publish Date: 26/9/2018 4:39:42 PM
चिनाब नदी जलविद्युत परियोजनाओं का पाकिस्तान विशेषज्ञ को करना था निरीक्षण

इस्लामाबाद। भारत ने जम्मू कश्मीर में चिनाब नदी पर दो जलविद्युत परियोजनाओं के निरीक्षण के लिए पाकिस्तानी विशेषज्ञों के यात्रा कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है। यह निर्णय आपसी संबंधों में नए तनाव और न्यूयॉर्क में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात भारत की ओर से रद्द किए जाने के बीच किया गया है। पाकिस्तानी अखबार ‘डॉन’ ने एक सूत्र के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत पाकिस्तानी विशेषज्ञों के निरीक्षण कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है। रपट के अनुसार भारतीय अधिकारियों ने कहा कि इस समय जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकायों के चुनाव होने के कारण इस कार्यक्रम का आयोजन संभव नहीं है।
 
सिंधु जल समझौते पर पिछले महीने लाहौर में आयोजित द्विपक्षीय बातचीत में भारत ने चेनाब नदी पर 1,000 मेगावॉट की पाकल दम और 48 मेगावॉट की निचली कलनाई पनबिजली परियोजनाओं के निर्माण पर पाकिस्तान की आपत्ति को खारिज करते हुए पाकिस्तानी विशेषज्ञों को इन स्थानों का दौरा करने का निमंत्रण दिया था। कहा गया है कि विशेषज्ञों को अक्तूबर में दो जलविद्युत परियोजनाओं का निरीक्षण करना था लेकिन भारत ने कुछ स्थानीय मुद्दों को कारण बताकर इस कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है।
 
एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, “ऐसा लग रहा है कि भारत द्वारा बातचीत रद्द करने के बाद हाल में पैदा हुए तनाव के कारण यह हुआ है। इस तरह की परिस्थितियों में अन्य मुद्दे भी प्रभावित होते हैं।” जम्मू-कश्मीर में तीन पुलिसकर्मियों की ‘नृशंस’ हत्या और कश्मीरी आतंकी बुरहान वानी को ‘महिमामंडित’ करने के लिए डाक टिकट जारी करने के बाद भारत ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की प्रस्तावित बातचीत को रद्द कर दिया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS