ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
दुबई में हो सकेंगे ये खास कार्यक्रम, ऐसे वीजा देने की प्लानिंग कर रही है सरकार
By Deshwani | Publish Date: 26/9/2018 1:39:06 PM
दुबई में हो सकेंगे ये खास कार्यक्रम, ऐसे वीजा देने की प्लानिंग कर रही है सरकार

रियाद। सऊदी अरब दिसंबर, 2018 से खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए पर्यटकों को वीजा जारी करेगा। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। राजशाही की जनरल स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ने कहा, सऊदी अरब पहली बार लाइव स्पोर्ट्स, संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रशंसकों के लिए अपनी सीमाएं खोलेगा। देश में इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए ऑनलाइन वीजा प्रक्रिया शुरू की है।
 
अधिकारियों का कहना है कि रियाद के पास होने वाले ‘फॉर्मूला-ई मोटर रेसिंग’ प्रतियोगिता के साथ दिसंबर में नई वीजा प्रणाली शुरू होगी। पर्यटन विभाग के प्रमुख शहजादे सुल्तान बिन सलमान बिन अब्दुल्लाजीज ने पिछले वर्ष कहा था कि 2018 की पहली तिमाही में ही ई-वीजा प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सऊदी अरब फिलहाल कामगारों, उनपर निर्भर लोगों और मक्का-मदीना की यात्रा करने के इच्छुक मुसलमानों को वीजा देता है।
 
यूएई की बात करें तो भारतीय की इस वक्त पसंदीदा जगह है। यहां की दूसरी सबसे बड़ी कम्‍यूनिटी भारतीय हैं। भारतीयों के दुबई में नौकरी का बड़ा कारण यूएई की मुद्रा है, जिसमें भारतीय रूपए की कीमत करीब 17 रुपए है, मतलब 1 दिरहम के बदले 17 भारतीय रुपए मिल जाते है। भारतीय रुपए में कन्वर्ट होने के बाद राशि ज्यादा लगती है।
 
इंटरनेशनल माइग्रेशन रिपोर्ट 2017 में कहा गया है कि अरब देशों में इस समय करीब 89 लाख भारतीय रह रहे हैं। अकेले यूएई में भारतीयों की संख्‍या करीब 33 लाख है। 2000 में यहां करीब 9.7 लाख भारतीय रह रहे थे। अमेरिका की बात करें तो वहां इस समय 23 लाख भारतीय काम कर रहे हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS