ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
पाकिस्तान: कोयला खदान में मिथेन गैस की वजह से विस्फोट, 9 लोगों की मौत
By Deshwani | Publish Date: 12/9/2018 4:13:53 PM
पाकिस्तान: कोयला खदान में मिथेन गैस की वजह से विस्फोट, 9 लोगों की मौत

पेशावर। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कोयले की एक खदान में बुधवार को मिथेन गैस की वजह से विस्फोट हो गया, जिसमें नौ खनिकों की मौत हो गई जबकि तीन लोग अब भी मलबे में फंसे हुए हैं। पुलिस ने बताया कि यह हादसा कोहाट जिले के डेरा आदम खेल शहर के अखोरवाल इलाके में हुआ। पुलिस के मुताबिक, नौ मजदूरों के शवों को निकाल लिया गया है जबकि कोयला खदान में फंसे अन्य तीन खनिकों को बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अबतक तीन खनिक जख्मी भी हुए हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
 
पाकिस्तान में खनन का काम खतरनाक माना जाता है और वहां हर साल दर्जनों खनिकों की मौत होती है, क्योंकि वहां आधुनिक खनन सुविधाओं का अभाव है।पाकिस्तान के कोयले खदानों का एक स्याह पहलु भी हैं। वहां काम कर रहे हजारों मजदुर अपने जीवन को इन खदानों में बिना जरुरी सुरक्षा उपकरण और खतरनाक परिस्थितियों में अपने जीवन को जोखिम में डालते हैं। "द नेशन" में छपी एक रिपोर्ट में बताया गया हैं कि हर साल 100 के करीब ,मजदूर इन खदानों में काम करने के दौरान अपनी जान गंवा देते हैं। पाकिस्तान के राजनैतिक दल इन मामलो में चुप्पी साध लेते हैं। 
 
पाकिस्तान में वर्तमान में सशक्त आतंरिक मजदूर अधिकारों से सम्बंधित कानून होने की बात बताई जा रही हैं। वो मजदूर अधिकारों से सम्बंधित अनेक कानून और अंतरराष्ट्रीय से भी बंधा हुआ हैं। बावजूद इसके अभी भी लगातार ऐसी घटनाओ से साफ़ पता चलता हैं की ऐसी घटनाओं के बाद भी हुक्मरानो की नींद नहीं खुल रही हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS