ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
जापान: भीषण भूकंप, भूस्खलन के बाद अब जीवित बचे लोगों को बचाने की कोशिश जारी
By Deshwani | Publish Date: 7/9/2018 10:56:49 AM
जापान: भीषण भूकंप, भूस्खलन के बाद अब जीवित बचे लोगों को बचाने की कोशिश जारी

टोक्यो। जापान में आये शक्तिशाली भूकंप के बाद भूस्खलन की घटनाओं में पहाड़ी इलाकों से चट्टानों के तराई क्षेत्र के घरों पर गिरने से कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और कई लोग लापता हो गये। आशंका है कि कम से कम 30 लोग जमींदोज हो गये और बड़े पैमाने पर हुए भूस्खलन की चपेट में आ गये।  6।6 तीव्रता के भूकंप के कारण देश का कम आबादी वाला उत्तरी होक्काइदो द्वीप गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है। हवाई सर्वेक्षण में पर्वतीय क्षेत्र के तराई में बने कई फार्म, इमारतें बुरी तरह क्षतिग्रस्त नजर आयीं, वहीं बचावकार्य में लगे हेलीकॉप्टर भी लोगों को बचाने के कार्य में जुटे रहे। 
 
यह क्षेत्र इससे पहले जापान में आये शक्तिशाली तूफान से भी बुरी तरह प्रभावित हुआ था।  इस सप्ताह की शुरुआत में आये शक्तिशाली तूफान ने जापान के कई हिस्सों में भारी तबाही मचायी। क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति करने वाले एक प्रमुख थर्मल प्लांट के भूकंप के चलते क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण कम से कम 30 लाख लोगों को बिजली की आपूर्ति बाधित हो गयी है। 
 
उद्योग मंत्री हीरोशीगे सेको ने कहा है कि बिजली की आपूर्ति बहाल होने में ‘कम से कम एक सप्ताह’ का समय लगेगा। पेट्रोल पम्पों एवं सुपरमार्केट में लोगों की लंबी-लंबी कतारें दिखीं क्योंकि अधिकारियों ने आगे भी भूकंप आने की चेतावनी दी है। भूकंप से बुरी तरह प्रभावित अबीरा शहर के एक अधिकारी ने एएफपी को बताया : ‘‘अचानक तेज झटके महसूस हुए। करीब दो से तीन मिनट तक धरती मानो हिलती रही। ’’ लोक प्रसारक ‘एनएचके’ की रिपोर्ट के अनुसार कम से कम नौ लोगों की मौत हो गयी है, इनमें से अधिकतर अत्सुमा गांव से हैं।  भूस्खलन के कारण इस गांव के अधिकतर घर जमींदोज हो गये हैं। प्रसारक के अनुसार 31 लोग अब भी लापता हैं और करीब 300 लोगों को मामूली चोट आयी है।
 
क्षेत्रीय राजधानी सप्पारो के 62 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में आये शुरुआती झटकों के बाद 5।3 तीव्रता के भूकंप के बाद के झटके महसूस किये गये और दिन भर कई बार भूकंप के बाद के झटकों से कंपन महसूस होती रही। कैबिनेट की आपातकालीन बैठक के बाद जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा, ‘‘लोगों की जान बचाने के लिये हमलोग हर संभव प्रयास करेंगे। ’’
 
सरकारी प्रवक्ता योशिहीदे सुगा ने कहा : ‘‘शक्तिशाली भूकंप से प्रभावित इलाके के लोगों से मैं अनुरोध करता हूं कि वे शांति बनाये रखें, वहां से सुरक्षित निकाले जाने की सूचना पर ध्यान दें।।। और एक दूसरे की मदद करें। ’’ प्रवक्ता ने चेतावनी दी, ‘‘वहां (होक्काइदो में) बारिश हो सकती है। कृपया आगे संभावित भूस्खलन को लेकर सावधान रहें। ’’ आपदा के बाद पुलिस और सेल्फ डिफेंस फोर्स सहित करीब 20,000 बचावकर्मी राहत कार्य में जुटे हैं।  सुगा ने कहा कि इस प्रयास में अन्य 20,000 और कर्मियों के इसमें जुड़ने की संभावना है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS