ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
भारत के लिए खतरा, दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा परमाणु देश बन सकता है पाकिस्तान
By Deshwani | Publish Date: 6/9/2018 6:07:47 PM
भारत के लिए खतरा, दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा परमाणु देश बन सकता है पाकिस्तान

वाशिंगटन। पाकिस्तान के परमाणु हथियारों पर नजर रखने वाले लेखकों के एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में इस समय 140 से 150 परमाणु हथियार है और अगर वर्तमान स्थिति जारी रहती है तो उम्मीद है कि 2025 तक यह बढ़ कर 220 से 250 हो जाएगी। 

 
अमरीका के रक्षा खुफिया एजेंसी ने 1999 में अनुमान लगाया था कि 2020 में पाकिस्तान के पास 60 से 80 परमाणु हथियार होगा जो इससे 60 से 80 अधिक होकर इस समय अनुमान के मुताबिक 140 से 150 के बीच है। ‘पाकिस्तान परमाणु बल 2018’ में हंस एम क्रिस्टेनसेन, रॉबर्ट एस नोरिस और जुलिया डायमंड ने कहा कि हमारा अनुमान है कि अगर वर्तमान स्थिति जारी रही तो 2025 तक देश का परमाणु भंडार वास्तविकता से बढ़ कर कहीं अधिक 220 से 250 के बीच जा सकती है। अगर ऐसा होता है तो पाकिस्तान दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा परमाणु हथियार संपन्न देश हो जाएगा। 
 
मुख्य लेखक क्रिस्टेनसेन वाशिंगटन डीसी में फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट के परमाणु सूचना परियोजना निदेशक हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले एक दशक में पाकिस्तान में परमाणु हथियारों की सुरक्षा को लेकर अमरीका का मूल्यांकन काफी बदल गया है और यह विश्वास से चिंता में बदल गया है और इसकी मुख्य वजह सामरिक परमाणु हथियारों को शामिल करना भी है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS