ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
अमरीका में लाखों भारतीय छात्रों के भविष्य पर मंडराया खतरा
By Deshwani | Publish Date: 11/8/2018 5:58:34 PM
अमरीका में लाखों भारतीय छात्रों के भविष्य पर मंडराया खतरा

वॉशिंगटन। अमरीका में लगभग 2 लाख भारतीय छात्रों के भविष्य पर खतरा मंडरा रहा है। अमरीका ने बाहरी देशों से आए छात्रों के लिए पॉलिसी सख्त कर दी है जिसके तहत स्टूडेंट स्टेटस का उल्लंघन करने के अगले ही दिन से छात्र और उनके परिजनों की अमरीका में मौजूदगी गैरकानूनी मानी जाएगी, भले ही वीजा अवधि खत्म नहीं हुई हो। नए प्रावधान 9 अगस्त से लागू हो गए। 

 
इससे पहले नियम यह था कि जिस दिन दोष साबित होता या फिर आप्रवासी मामलों का जज आदेश जारी करता था, उस दिन से अमरीका में रहना अवैध माना जाता था। नई नीति के मुताबिक 180 दिन तक अनाधिकृत रूप से रहने वाले छात्रों  की अमरीका में फिर से एंट्री पर 10 साल की रोक लगाई जा सकती है। कोई छात्र संस्थान में पूरा समय नहीं देगा तो यह स्टूडेंट स्टेटस के नियमों का उल्लंघन माना जाएगा। पढ़ाई पूरी होने पर मिलने वाले ग्रेस पीरियड से ज्यादा अमरीका में रुकने या अनाधिकृत रूप से नौकरी करने पर भी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। 
 
अमरीका में चीन के बाद सबसे ज्यादा संख्या भारतीय छात्रों की है। 2017 की ओपन डोर रिपोर्ट के मुताबिक भारत के 1.86 लाख छात्र अमरीका में पढ़ाई कर रहे हैं। अमरीका के आंतरिक सुरक्षा विभाग की रिपोर्ट में बुधवार को सामने आया कि पिछले साल 1,27,435 भारतीय छात्र अमरीका पहुंचे। इनमें से 4,400 छात्र वीजा अवधि खत्म होने के बाद भी वहां रुके रहे। कुल 21 हजार से ज्यादा भारतीय नागरिक तय समय पूरा होने के बाद भी अमरीका में रुके।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS