ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
जो देश ईरान के साथ संबंध जारी रखना चाहते हैं वह अमेरिका के साथ संबंधों को आगे नहीं बढ़ा पाएंगे : ट्रंप
By Deshwani | Publish Date: 8/8/2018 11:55:07 AM
जो देश ईरान के साथ संबंध जारी रखना चाहते हैं वह अमेरिका के साथ संबंधों को आगे नहीं बढ़ा पाएंगे : ट्रंप

लॉस एंजलिस। ईरान पर प्रतिबंध लगाने के बाद अमरीका ने दुनिया के अन्य देशों से भी ईरान से दूरी बनाने का दबाव बढ़ा दिया है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा है कि जो देश ईरान के साथ ट्रेड (व्यापार) के लिए संबंध जारी रखेंगे, वे अमरीका के साथ व्यापारिक संबंधों को आगे नहीं बढ़ा पाएंगे। ट्रंप ने कहा, ‘ईरान पर आधिकारिक रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है। नवंबर महीने में यह पाबंदी और बढ़ेगी। ईरान के साथ जो देश संबंध जारी रखना चाहते हैं वह अमरीका के साथ अपने संबंधों को आगे नहीं बढ़ा पाएंगे।

उन्होंने् कहा , मैं दुनिया में शांति के लिए ऐसा कह रहा हूं, इससे कम कुछ भी नहीं। मई में  ट्रंप द्वारा ऐतिहासिक बहुपक्षीय परमाणु समझौते को तोड़ते वक्त छोड़े गए कठोर प्रतिबंधों को इस बार लागू किया गया। इसके तहत अब ईरान सरकार न तो अमरीकी मुद्रा खरीद सकेगी और न ही अमरीका के साथ कारों या कालीनों का कारोबार कर पाएगी। 8 मई को ट्रंप ने ईरान के साथ पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन द्वारा किया गया परमाणु समझौता तोड़ते हुए पहले चरण के प्रतिबंध लगाए थे, जिन्हें अगस्त से लागू होना था। दूसरे चरण के प्रतिबंध पांच नवंबर से लागू होंगे।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS