ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
पाक आम चुनाव में पहली बार 3 हिंदू नेताओं ने फहराया जीत का पताखा
By Deshwani | Publish Date: 28/7/2018 6:05:37 PM
पाक आम चुनाव में पहली बार 3 हिंदू नेताओं ने फहराया जीत का पताखा

पेशावर। पाकिस्तान में  हुए एतिहासिक आम चुनाव के नतीजे बेहद खास रहे।  इस चुनाव में जहां इस बार नवाज शऱीफ की पार्टी को करारी शिकस्त मिली वहीं आंतकी हाफिज सईद की पार्टी के उम्मीदवार औंधे मुहं चित हुए। ये चुनाव नतीजे इसलिए भी खास हैं क्योंकि  इमरान खान की पार्टी को जहां भारी जीत हासिल हुई वहीं पाकिस्तान में पहली बार तीन हिंदू नेता सामान्य सीट से चुने गए हैं। इनमें एक  उम्मीदवार पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी  के टिकट पर नेशनल असेंबली और अन्य दो सिंध असेंबली के लिए चुनाव जीते हैं।

 
पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के महेश कुमार मलानी दक्षिणी सिंध प्रांत में थारपारकर सीट (एनए-222) से नेशनल असेंबली  के लिए चुने गए हैं। थारपारकर में डॉ. मलानी खासे लोकप्रीय नेता हैं।  वे यहां से प्रांतीय असेंबली में चुने जाते रहे हैं। उनकी पैठ थारपारकर में न केवल हिंदू बल्कि मुसलमानों के बीच भी है। वे बेनजीर भुट्टो के समय से ही पीपीपी के नेता रहे हैं। डॉ. मलानी ने थारपारकर (एनए-222) निर्वाचन क्षेत्र में ग्रैंड डेमोक्रेटिक अलायंस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अरब जकाउल्ला को मात दी है। खबर मुताबिक मलानी को 37,245 वोट मिले जबकि जकाउल्ला को 18323 वोट मिले। 55 वर्षीय मलानी पाकिस्तान के राजस्थानी पुष्करणा ब्राह्माण समुदाय से ताल्लुक रखते हैं।
 
पीपीपी के दो अन्य हिंदू प्रत्याशी सिंध की प्रांतीय असेंबली के लिए भी चुने गए हैं। सिंध की मीरपुर खास-1 (पीएस-47) से हरिराम किशोरी लाल ने निकटतम प्रत्याशी एमक्यूएम पी के मुजीबुल हक को 9695 मतों से पराजित किया है। साथ ही पीपीपी के ही ज्ञानचंद इसरानी ने जामशोरो-2 (पीएस-81) सीट से जीत दर्ज की है। इसरानी सिंध की पिछली सरकार में आबकारी और कर मंत्री थे। सामान्य सीट से जीतने वाले तीनों हिंदू नेता पाक के पहले गैर मुस्लिम राजनीतिज्ञ हैं। डॉ. महेश मलानी की यह बड़ी उपलब्धि है क्योंकि वह पहले गैर मुस्लिम राजनीतिज्ञ हैं, जो पाकिस्तान नेशनल असेंबली के चुनाव में जनरल सीट से चुने गए हैं।
 
पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में अल्पसंख्यकों और महिलाओं के लिए 72 सीटें आरक्षित हैं। थारपरकार पाक में सिंध का सबसे बड़ा जिला है, जिसे सबसे पिछड़े इलाकों में गिना जाता है। जबकि यह इलाका दुनिया का ऐसा अकेला रेगिस्तान है, जिसे उपजाऊ माना जाता है। 1998 जनगणना में यहां मुस्लिमों की तादाद 59 फीसदी थी जबकि हिंदुओं की 41 प्रतिशत। बंटवारे के बाद तक यहां हिंदुओं की 80 फीसदी आबादी थी। लेकिन 1965 से 1971 के बीच बड़े पैमाने में हिंदू-मुसलमानों की भारत-पाक के बीच हुई अदला-बदली से इलाके की डेमोग्राफी बदल गई। तब हजारों सवर्ण हिंदू भारत के थार में आ गए और थार से हजारों मुस्लिम परिवारों ने पाक कूच कर गए।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS