ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
रिश्तों को मजबूत करने के लिए उच्च स्तरीय मैकनिज्म बनाने पर सहमत हुए मोदी-जिनपिंग
By Deshwani | Publish Date: 27/7/2018 3:01:41 PM
रिश्तों को मजबूत करने के लिए उच्च स्तरीय मैकनिज्म बनाने पर सहमत हुए मोदी-जिनपिंग

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करने के लिए उच्च स्तरीय मैकनिज्म बनाने पर सहमत हुए हैं। कल चीन ने कहा कि जोहानिसबर्ग में मोदी और जिनपिंग के बीच मुलाकात हुई, जिसके बाद दोनों नेता उच्च स्तरीय मैकनिज्म बनाने पर सहमत हुए।

दोनों देशों के बीच पैदा होने वाले विवादों को उच्च स्तर पर प्राथमिकता से निपटाया जाएगा। पिछले तीन महीने में दोनों नेताओं के बीच यह तीसरी मुलाकात है। दोनों देशों के बीच मतभेदों को दूर करने के लिए पहली बार 28 अप्रैल को चीन के वुहान में मोदी और जिनपिंग के बीच अनौपचारिक बैठक हुई थी। इस दौरान दोनों नेता सीमा विवाद समेत सभी मुद्दों को सुलझाने पर सहमत हुए थे।

इसके बाद जून में चीन के किंगदाओ में दोनों नेताओं ने मुलाकात की। अब जोहानिसबर्ग में यह दोनों नेताओं की तीसरी मुलाकात है। इसमें दोनों नेताओं ने भारत और चीन के बीच पिछले तीन महीने में सुधरे रिश्तों का भी मूल्यांकन किया।

शी जिनपिंग के हवाले से चीन ने कहा, 'हमने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए एक टॉप लेवल मैकनिज्म बनाया है। इससे दोनों देशों के बीच सभी सेक्टर में बेहतर तालमेल बैठाने और रिश्तों को मजबूत बनाने का महौल बनेगा। साथ ही दोनों देशों की 2.6 अरब जनता की आकांक्षाओं को एक मंच पर रखा जा सकेगा। इसके अलावा एक बल गठित किया जाएगा, जो भविष्य में द्विपक्षीय संबंधों को तेजी प्रदान करेगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS