ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
पाकिस्तान मतदान खत्म, मतगणना शुरू
By Deshwani | Publish Date: 25/7/2018 7:55:54 PM
पाकिस्तान मतदान खत्म, मतगणना शुरू

 इस्लामाबाद। पाकिस्तान की नैशनल असेंबली और चार प्रांतीय असेंबली के सदस्यों के चुनाव के लिए बुधवार शाम वोटिंग प्रक्रिया पूरी हो गई। उल्लेखनीय है कि 70 साल के इतिहास में दूसरी बार पाकिस्तान में लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता हस्तांतरण के लिए चुनाव हो रहा है। देशभर के 85,000 मतदान केंद्रों पर मतदान संपन्न होने के बाद अब सबकी निगाहें चुनाव परिणाम पर है जिसके लिए मतगणना शुरू हो चुकी है।

 
आतंकी खतरे की आशंका के चलते ऐतिहासिक रूप से देशभर में 3.71 लाख सैन्य टुकड़ियां और 16 लाख पुलिसकर्मी तैनात किए गए। कुल 85 हजार पोलिंग बूथों पर 10.59 करोड़ पंजीकृत मतदाताओं ने मतदान किया। नेशनल असेंबली के लिए 3,459 प्रत्याशी और प्रांतीय विधानसभाओं में 8,396 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं।
 
उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान में कुल चार प्रांत हैं। पंजाब, बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा और सिंध। इन चारों प्रांतों में चुनाव हो रहे हैं। नेशनल असेंबली में 272 खुली और 70 आरक्षित सीटें हैं। चुनाव सिर्फ खुली यानी प्रत्यक्ष सीटों के लिए हो रहा है। इस चुनाव में एक अन्य दल भी जोर-आजमाइश कर रहा है। इस पार्टी का नाम है मुत्तहिदा म‍जलिस-ए-अमल (MMA)। इस पार्टी को कट्टरपंथी धार्मिक दलों के गठबंधन के रूप में करार दिया जा रहा। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक चुनाव के नतीजे रात नौ बजे से आने शुरू होंगे। रात 12 बजे तक तस्वीर साफ हो जाएगी कि किसकी सरकार पाकिस्तान में बनने जा रहीं।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS