ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
उत्तर कोरिया मिसाइल अड्डे कर रहा नष्ट, सैटेलाइट तस्वीरों से हुई पुष्टि
By Deshwani | Publish Date: 25/7/2018 5:03:05 PM
उत्तर कोरिया मिसाइल अड्डे कर रहा नष्ट, सैटेलाइट तस्वीरों से हुई पुष्टि

 प्योंगप्यांग। सिंगापुर में 12 जून को अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से हुई ऐतिहासिक मुलाकात में किए वायदे को पूरा करते हुए उत्तर कोरिया ने बैलेस्टिक मिसाइलों का इंजन तैयार करने वाले प्रतिष्ठान को नष्ट करना शुरू कर दिया है। 

 
विशेषज्ञों ने सोहाई रॉकेट लांचिंग स्टेशन की सैटेलाइट तस्वीरों की जांच-पड़ताल के बाद इस बात की पुष्टि की है। अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच हुए समझौते के बाद परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में यह पहला ठोस प्रयास है। सोहाई उपग्रह प्रक्षेपण स्टेशन 2012 से ही उत्तर कोरिया के लिए महत्वपूर्ण उपग्रह प्रक्षेपण केन्द्र रहा है।
 
वाशिंगटन के स्टिम्सन सैंटर से जुड़ी अमरीकी वेबसाइट ‘38 नॉर्थ’ ने 20 और 22 जुलाई को ली गई तस्वीरें प्रकाशित की हैं। यह वेबसाइट मुख्य रूप से उत्तर कोरिया पर नजर रखती है। सेटेलाइट तस्वीरों में रेल-माउंटेड प्रोसेसिंग बिल्डिंग और रॉकेट इंजन टेस्ट स्टैंड ध्वस्त होते दिख रहा है। प्रोसेसिंग बिल्डिंग में लॉन्चिंग से पहले रॉकेट के अलग-अलग हिस्सों को जोड़ा जाता है। इस इमारत की छत और सहायक संरचनाएं हटाई गई हैं, जिनके टुकड़े जमीन पर पड़े दिख रहे हैं।उत्तर कोरिया ने 2012 के बाद से अपने ज्यादातर रॉकेट सोहाई स्टेशन से ही लांच किए हैं। 
 
इस जगह पर उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए तरल ईंधन से चलने वाले रॉकेट भी विकसित किए जाते हैं। तस्वीरों में स्टेशन पर कई वाहन और क्रेन भी दिख रही हैं।ट्रंप ने सोमवार को अपने एक ट्वीट के जरिए उन सभी खबरों को खारिज कर दिया जिनमें दावा किया गया था कि समझौते पर उत्तर कोरिया के प्रयासों को लेकर वह नाराज हैं। ट्रंप ने कहा, मैं बहुत खुश हूं। पिछले 9  महीने में उत्तर कोरिया ने कोई रॉकेट लांच नहीं किया और न ही परमाणु परीक्षण किया। इससे जापान और पूरा एशिया खुश है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS