ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
अमरीकी सीनेट में भारत के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने का बिल पास
By Deshwani | Publish Date: 20/6/2018 3:23:36 PM
अमरीकी सीनेट में भारत के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने का बिल पास

 वाशिंगटन। अमरीकी संसद के ऊपरी सदन सीनेट में पास हुए रक्षा बिल  में भारत के साथ संबंधों को प्रगाढ़ करने का भी प्रावधान रखा गया है। अमरीकी सीनेट में मंगलवार को भारी बहुमत से 716 अरब डॉलर (करीब 49 लाख करोड़ रुपए) का ये रक्षा बिल  पारित किया गया। अमरीका ने साल 2016 में भारत को बड़े रक्षा साझीदार का दर्जा दिया था। यह दर्जा भारत को अमरीका से उसके दूसरे करीबी सहयोगी देशों की तरह ज्यादा उन्नत और संवदेनशील तकनीक खरीदने की अनुमति देता है। यह आने वाले समय में सहयोग को भी सुनिश्चित करता है।

 
राष्ट्रीय रक्षा अधिकार कानून (एनडीएए) 2019 को सीनेट में भारी बहुमत यानी दस के मुकाबले 85 मतों से पारित किया गया। इस बिल को सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति के अध्यक्ष जॉन मैक्केन का नाम दिया गया है। वह पिछले कई महीनों से कैंसर से जूझ रहे हैं। उन्होंने कहा, "यह बिल हमारे सुधार एजेंडे को आगे बढ़ाने वाला है। इससे राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति को बेहतर तरीके से लागू करने में मदद मिलेगी।" इस बिल पर संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा की पहले ही मुहर लग चुकी है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS