ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
चीन से मलेशिया तक दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, रेलवे लाइन भारत तक ले जाने का लक्ष्य
By Deshwani | Publish Date: 18/6/2018 3:12:16 PM
चीन से मलेशिया तक दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, रेलवे लाइन भारत तक ले जाने का लक्ष्य

बीजिंग। चीन के युनान प्रांत की रेलवे कंपनी सीआरएच के अधिकारियों ने  बताया कि चीन की हाईस्पीड रेलवे यानी बुलेट ट्रेन जल्द ही हिन्द चीन प्रायद्वीप यानी आसियान देशों में कदम रखने जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रांतीय राजधानी कुनमिंग से लाओस तक हाईस्पीड रेललाइन बिछाने का काम चल रहा है और  अगले कुछ वर्षों में यहां से रेलगाड़ी में सवार हो कर सीधे लाओस, म्यांमार, थाईलैंड, कंबोडिया और मलेशिया चंद घंटों में पहुंचना संभव होगा।

 
इसे आगे भसगापुर तक भी बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि कुनमिंग से कुआलालम्पुर एक रात के सफर में पहुंचना संभव होगा। सीआरएच के अधिकारियों ने कुनमिंग शहर के दक्षिण छोर पर बने नए हाईस्पीड स्टेशन कुनमिंग नान’के विकास के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि इस परियोजना का निर्माण जून 2011 में शुरू हुआ था और 28 दिसंबर 2016 को यह परियोजना पूरी हो गई। यह स्टेशन शहर के मुख्य स्टेशन से 28 किलोमीटर दूर और बेल्ट एंड रोड पहल के तहत विकसित किए जा रहे चेंगगोंग आर्थिक प्रक्षेत्र से लगा हुआ है।
 
उन्होंने संकेत दिए कि चीन सरकार म्यांमार के रास्ते दक्षिण एशिया खासकर बांगलादेश एवं भारत तक भी यह रेलवे लाइन ले जाना चाहती है और उसके लिए विभिन्न स्तरों पर बात हो रही है। अधिकारियों के अनुसार रेलवे स्टेशन की परिकल्पना भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर की गई है। अभी हालांकि दो से तीन लाख यात्री प्रतिदिन यहां से आवागमन करते हैं और रोजाना करीब 75 जोड़ी गाडिय़ां आतीं जातीं हैं। इन गाडिय़ों में सेमीहाईस्पीड गाड़ी की गति 200 से 250 किलोमीटर प्रतिघंटा है जबकि हाईस्पीड गाडिय़ों की रफ्तार 300 से 350 किलोमीटर प्रतिघंटा है। अधिकारियों ने बताया कि कुनमिंग से हांगझाउ, शियान, बीजिंग, शंघाई, चेंगदू, शेन्जेन, लान्झाउ, ग्वांगझाउ आदि 17 स्थानों के लिए गाड़ियां चलतीं हैं।
 
उन्होंने बताया कि सेंकेड क्लास का कुनमिंग से बीजिंग तक किराया करीब 1100 युआन है। इस यात्रा में  करीब साढ़े दस घंटे का समय लगता है, जबकि ग्वांगझाउ के लिए किराया 448 युआन है जहां करीब ढाई घंटे में पहुंचा जा सकता है। कुनमिंग नान रेलवे स्टेशन पर तीस प्लेटफॉर्म बनाए गए हैं और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए आव्रजन काउंटरों के लिए भी प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में कुनमिंग नान दक्षिण पूर्व एशिया के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय आवागमन का केन्द्र बनेगा जिसे ध्यान में रख कर स्टेशन डिजाइन किया गया है। स्टेशन के 3 तल जमीन के ऊपर और दो भूमिगत तल हैं। दूसरे तल पर वेटिंग हॉल, पहले तल पर प्लेटफॉर्म और भूतल पर टैक्सी या बसें उपलब्ध हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS