ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
अमरीकी रक्षा मंत्री ने कहा- मोदी महान शख्सियत, गंभीर मुद्दे पर जगाने के लिए शुक्रिया
By Deshwani | Publish Date: 5/6/2018 5:41:40 PM
अमरीकी रक्षा मंत्री ने कहा- मोदी महान शख्सियत, गंभीर मुद्दे पर जगाने के लिए शुक्रिया

 वॉशिंगटन। सिंगापुर के शांगरी-ला डायलॉग में कई देशों पर बढ़ते  कर्ज का मुद्दा उठाने पर नरेंद्र मोदी के तारीफ करते अमरीकी रक्षा मंत्री जैम्स मैटिस ने  कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में एक गंभीर मुद्दे पर प्रकाश डाला और भविष्य में इसके खतरे से आगाह भी किया जिसके लिए उनका शुक्रिया। कोई भी देश कर्ज देकर मुद्दों को भटका सकता है। उन्होंने बताया कि मोदी की कही बातों ने मुझे सोचने पर मजबूर कर दिया। बता दें कि मोदी ने 1 जून को सिंगापुर यात्रा के दौरान शांगरी-ला डायलॉग को संबोधित किया था। इस दौरान मैटिस और मोदी की मुलाकात भी हुई थी।

 
मैटिस ने सिंगापुर से लौटकर कहा कि मुझे भारत (मोदी) का भाषण याद है। यह किसी पुराने वक्त के व्यक्ति को सुनने जैसा था। मैं सोचता हूं कि वे सच में महान शख्सियत हैं। हम जानते हैं कि भारी कर्ज का बोझ सभी के लिए गंभीर खतरा है। रात को कमरे में लौटने पर मैंने इस पर काफी सोचा। आप भारी कर्ज लेकर अपनी सम्प्रभुता और आजादी को खो सकते हैं। आर्थिक रूप से भी कमजोर हो जाएंगे। 
 
 प्रधानमंत्री मोदी ने 1 जून को सिंगापुर में शांगरी-ला डायलॉग को संबोधित करते  हिंद-प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति कायम करने और शक्ति के संतुलन को लेकर भारत के विचार रखे। मोदी ने भाषण में कई देशों पर बढ़ते भारी कर्ज के बोझ का मुद्दा भी उठाया। तब उनका इशारा दक्षिण-चीन सागर और चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर की ओर था। चीन ने इसके लिए श्रीलंका और पाकिस्तान को कर्ज दिया है। इससे चीन सरकार के ऊपर भी बोझ बढ़ा है। 
 
चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने शांगरी-ला में दिए नरेंद्र मोदी के बयान का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि हम भारत-चीन के रिश्तों से जुड़े भारत के बयान की सराहना करते हैं। चीन द्विपक्षीय रिश्तों को आगे बढ़ाने का इच्छुक है। मोदी ने कहा था कि एशिया और दुनिया का भविष्य बेहतर तभी होगा तब भारत और चीन विश्वास और भरोसे के साथ मिलकर काम करेंगे। दोनों देशों ने संबंधों को बनाए रखने में सूझबूझ का परिचय दिया है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS