ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ वार्ता से किया इनकार
By Deshwani | Publish Date: 18/5/2018 1:43:23 PM
उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ वार्ता से किया इनकार

सोल। उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के अधिकारियों को ‘‘अज्ञानी और अक्षम’’ बताते हुए कहा कि मौजूदा स्थिति में वह सोल के साथ वार्ता नहीं करेगा। एक दिन पहले ही दोनों कोरियाई देशों के बीच वार्ता रद्द कर दी गयी थी। दोनों देशों के बीच बुधवार को उच्च स्तरीय बैठक होने वाली थी, लेकिन अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास के कारण उत्तर कोरिया वार्ता से पीछे हट गया।

 
 शीर्ष वार्ताकार री सोन ग्वान के हवाले से कहा, ‘‘जब तक उत्तर-दक्षिण कोरिया के बीच उच्च स्तरीय वार्ता रोकने के लिए बनी गंभीर स्थिति का समाधान नहीं होता तब तक दक्षिण कोरिया के मौजूदा शासन के साथ आमने-सामने बैठना आसान नहीं होगा।’’ उधर, अमेरिका ने गुरुवार को कहा कि अगले महीने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली बातचीत के लिए वह आगे बढ़ने को तैयार है। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने वार्ता से हटने की धमकी दी है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, ‘‘अगर उत्तर कोरिया वार्ता करना चाहता है हम वहां होंगे।’’ साथ ही उन्होंने कहा कि व्हाइट हाउस ने कार्यक्रम में बदलाव नहीं किया है।
 
वहीं दूसरी ओर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐतिहासिक शिखर वार्ता को रद्द करने संबंधी धमकी पर सावधानी बरतते हुए प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि ‘‘हमें इसे देखना होगा।’’ उत्तर कोरिया ने इस ऐतिहासिक शिखर वार्ता को रद्द करने की धमकी देते हुए आरोप लगाया था कि अमेरिका परमाणु निरस्त्रीकरण पर उसे ‘‘अलग-थलग’’ करने की कोशिश कर रहा है।
 
ट्रंप ने कहा कि अमेरिका को 12 जून को उत्तर कोरियाई नेता किम के साथ सिंगापुर में अपने ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन को रद्द करने संबंधी प्योंगयोंग की चेतावनी के बारे में सूचित नहीं किया गया है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS